Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google ने Android 14 में पेश किये कई बड़े अपडेट, रिंगटोन और नोटिफिकेशन साउंड के लिए मिलेगा अलग वॉल्यूम कंट्रोल

Android 14 New Update गूगल बहुत जल्द एंड्रॉइड 14 रिंगटोन के वॉल्यूम को नोटिफिकेशन के वॉल्यूम से अलग कर देगा। रिंगटोन और नोटिफिकेशन में से प्रत्येक के अपने स्वयं के वॉल्यूम स्लाइडर होंगे। यूजर्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान नोटिफिकेशन छिपा सकते हैं और एक नई एक्सेसिबिलिटी फीचर उन्हें अलर्ट के लिए कैमरा फ्लैश का इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 22 Jun 2023 03:47 PM (IST)
Hero Image
Android 14 will separate the volume of the ringtone from that of the notifications. Ringtone and notifications

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने एंड्रॉइड 14 के साथ नोटिफिकेशन में काफी सुधार किए हैं। कंपनी ने अब रिंगटोन और नोटिफिकेशन साउंड के लिए अलग-अलग वॉल्यूम कंट्रोल दिया है। गूगल बहुत जल्द एंड्रॉइड 14 रिंगटोन के वॉल्यूम को नोटिफिकेशन के वॉल्यूम से अलग कर देगा।

रिंगटोन और नोटिफिकेशन में से प्रत्येक के अपने स्वयं के वॉल्यूम स्लाइडर होंगे। यूजर्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान नोटिफिकेशन छिपा सकते हैं, और एक नई एक्सेसिबिलिटी फीचर उन्हें अलर्ट के लिए कैमरा फ्लैश का इस्तेमाल करने की अनुमति देती है। आइए इस खबर के बारे में और डिटेल से जानते हैं।

एंड्रॉइड 14 बीटा 3 में मिले कई दिलचस्प फीचर

इसके अलावा, यूजर्स अब लगातार और चल रहे नोटिफिकेशन को क्लियर कर सकते हैं। इस फीचर का अलार्म घड़ियों पर भी प्रभाव पड़ता है, जहां Android 14 बीटा 3 में Google क्लॉक ऐप अब यूजर्स को केवल नोटिफिकेशन को दूर खिसकाकर यानी स्लाइड करके अलार्म बंद करने की अनुमति देता है।

नोटिफिकेशन पर एक टिप जो स्क्रीन चालू होने पर अलार्म बजने पर दिखाई देती है और “Swipe to stop" बताती है। यह अलार्म बंद करने के समान है, एक स्लाइड और अलार्म बजना बंद हो जाएगा।

Swipe to stop फीचर ऐसी करेगा काम

"Swipe to Stop" क्रिया केवल उन नोटिफकेशन के लिए है जो फ़ोन अनलॉक होने पर अलार्म या टाइमर बजने पर दिखाई देती हैं। फ़ुल-स्क्रीन यूआई जो स्क्रीन लॉक होने पर अलार्म बजने पर दिखाई देता है, वैसा ही रहता है। यह आगामी अलार्म नोटिफकेशन पर भी लागू नहीं होता है जो आपके अलार्म बजने से कुछ देर पहले दिखाई देती हैं।

ये नोटिफिकेशन हमेशा हटाने वाली होती हैं, और ऐसा करने से अगले अलार्म पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इन फीचर्स के अलावा Google ने Pixel स्मार्टफोन पर कार क्रैश डिटेक्शन फीचर को भी बढ़ाया है। दिलचस्प बात यह है कि यह फीचर समाप्त हो चुकी टाइमर नोटिफिकेशन पर भी लागू होती है। हालांकि, टाइमर ऑप्शन यूजर्स को समाप्त हो चुकी टाइमर नोटिफिकेशन को दूर स्वाइप करने के लिए संकेत नहीं देता है।