Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 15 के साथ बदल जाएगा Smartphone चलाने का अंदाज, इन फीचर्स के साथ तगड़े होंगे आपकी प्राइवेसी-सिक्योरिटी के इंतजाम

Android 15 Update गूगल ने बीते साल अक्टूबर में यूजर्स के लिए Android 14 लॉन्च किया था। अब कंपनी Android 15 को लेकर तैयारी कर रही है। इस बार का लेटेस्ट अपडेट यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर खास होने वाला है। यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स लाए जा रहे हैं। फोन में पार्शियल स्क्रीन शेयरिंग से लेकर कैमरा अपग्रेड पेश होंगे।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 07 Mar 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Android 15 के साथ बदल जाएगा Smartphone चलाने का अंदाज

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप भी Android 15 का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। मालूम हो कि गूगल ने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को वनिला आईसक्रीम कोड नेम दिया है।

इसी के साथ कंपनी ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रीव्यू जारी किए हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर लॉन्च डेट की जानकारी तो सामने नहीं आई है, लेकिन इस अपडेट के साथ आने वाले फीचर्स को लेकर चर्चा चल रही है।

इस बार आपको नए अपडेट के साथ कई जबरदस्त फीचर्स पेश किए जा रहे हैं। इस आर्टिकल में Android 15 से जुड़े कुछ बड़े बदलावों को लेकर ही जानकारी दे रहे हैं-

Android 15 से जुड़े 5 बड़े बदलाव

फोन से ऐप इन्स्टॉल और डिलीट करना होगा आसान

अभी तक एंड्रॉइड फोन यूजर्स को फोन से कुछ ऐप्स डिलीट करने में परेशानी आती है। नए अपडेट के बाद यूजर आसानी से ऐप्स अनइंस्टॉल कर सकेंगे। इसी तरह ऐप्स को अर्काइव के साथ दोबारा इंस्टॉल भी किया जा सकेगा।

ऐप्स चलाना वॉइस के साथ होगा आसान

नए एंड्रॉइड अपडेट के बाद आप अपने फोन के ऐप्स को वॉइस एक्टिवेशन फीचर्स के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। यह एपल सिरी की तरह काम करेगा।

ब्लूटुथ पेयरिंग होगी पहले से बेहतर

एंड्रॉइड 15 अपडेट के साथ इस बार ब्लूटुथ पेयरिंग को लेकर बड़ा सुधार देखने को मिल सकता है। नए अपडेट के बाद अभी के मुकाबले ज्यादा दूरी तक की रेंज कवर की जा सकेगी।

हेल्थ स्टेटस को लेकर मिलेगी रिपोर्ट

नए एंड्रॉइड अपडेट के साथ आप अपनी हेल्थ का बेहतर ख्याल रख सकेंगे। यूजर्स दिन-भर में कितने कदम चला और किस तरह के न्यूट्रिशन की जरूरत है, जैसा डेटा हेल्थ अपडेट के साथ मिलेगा।

कैमरा क्वालिटी होगी शानदार

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ब्राइटनेस बूस्ट और एडवांस फ्लैश लाइट एडजस्टमेंट की सुविधा पेश की जा रही है। फोन के कैमरा को लेकर यह अपग्रेड बेस्ट क्वालिटी पिक्चर क्लिक करने में मददगार साबित होगा।

प्राइवेसी और सिक्योरिटी के तगड़े होंगे इंतजाम

पार्शियल स्क्रीनिंग

इस बार के एंड्रॉइड अपडेट में यूजर्स को पार्शियल स्क्रीन शेयरिंग की सुविधा मिलने जा रही है। इस सुविधा के साथ एंड्रॉइड यूजर को किसी खास जरूरत पर अपने फोन के सारे ऐप्स या फुल स्क्रीन शोकेस करने की जरूरत नहीं होगी।

यूजर पार्शियल स्क्रीनिंग के साथ किसी खास ऐप को दिखा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः दंग कर देगा Play Store का ये जादुई फीचर, बिना फोन छुए अपने-आप इंस्टॉल हो जाता है मनपसंद App

सेंसेटिव डेटा

लेटेस्ट अपडेट के साथ यूजर की सेसेंटिव जानकारियों को सुरक्षित रखा जाएगा। यूजर के पासवर्स और ओटीपी जैसी जानकारियां फोन में मौजूद दूसरे ऐप्स से बचाने की सुविधा रहेगी।