Move to Jagran APP

Android 15 के साथ मिल रहा 'प्राइवेट स्पेस'; क्या है ये फीचर और कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

Google ने आखिरकार Android 15 का रोलआउट शुरू कर दिया है। सबसे पहले यह अपडेट पिक्सल स्मार्टफोन के लिए रोल आउट किया जाएगा। गूगल के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट का सबसे बड़ा फीचर प्राइवेट स्पेस है। इस फीचर में यूजर्स को अपनी प्राइवेट फोटो फाइल और ऐप को हाइड करने का ऑप्शन मिलता है। यहां हम आपको इस फीचर के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
Android 15 का सबसे बड़ा फीचर प्राइवेट स्पेस है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google ने आधिकारिक तौर पर लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 का रोल आउट शुरू कर दिया है। फिलहाल गूगल का यह ऑपरेटिंग सिस्टम Pixel यूजर्स के लिए शुरू किया गया है। नए सॉप्टवेयर अपडेट कई सारे फीचर्स और बेहतर सिक्योरिटी के साथ आया है।

गूगल के लेटेस्ट Androd 15 के सबसे बड़े फीचर की बात करें तो यह प्राइवेट स्पेस है, जिसकी मदद से यूजर्स अपनी फोटो, ऐप्स और दूसरी फाइल्स को हाइड कर सकते हैं। यहां हम आपको गूगल के इस फीचर के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

क्या है प्राइवेट स्पेस फीचर

  • Private Space फीचर एंड्रॉइड फोन में अलग से वर्चुअली स्पेस ऑफर करता है, जो यूजर्स सेंसिटिव डेटा को सिक्योर करने में हेल्पफुल है। इसके साथ ही इस डेटा को कोई अनऑथराइज्ड तरीके से एक्सेस भी नहीं कर सकता है।
  • यह फीचर एंड्रॉइड स्मार्टफोन में एक अलग यूजर अकाउंट क्रिएट कर देता है। कुछ ऐप्स जैसे Google Photos, Files, Chrome, और Pixel Screenshots ऐप में प्राइवेट स्पेस में प्राइवेट डुप्लिकेट फाइल रहती हैं। यह एंड्रॉइड यूजर्स के लिए फाइले प्राइवेट करने का स्टेज सेट करता है। ऐसे में यूजर्स अपनी जिस फाइल को हाइड करना चाहते हैं वे नॉर्मल ऐप ड्रॉर में नहीं दिखाई देंगी।
  • प्राइवेट स्पेस फीचर की खासियत ये है कि कोई भी ऐप इसके द्वारा यूज करने पर स्टेटस बार में उसका छोटा आइकन दिखाई देगा, जो इंडिकेट करेगा कि ये सेक्योर वर्जन है। इसके साथ ही ये ऐप्स आपको रिसेंट ऐप्स या फिर मल्टीटास्किंग विंडो या फिर नोटिफिकेशन पर भी इन्हें एक्सेस नहीं किया जा सकता है।
  • प्राइवेट स्पेस के सेटअप प्रोसेस के दौरान यूजर्स को प्राइवेट स्पेस कब खुद लॉक होगा यह फ्लैक्सिबिलिटी सलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है। इसमें एक निश्चित समय के बाद प्राइवेट स्पेस ऑटोमैटिकली लॉक करने और फोन के बंद होने पर इसके लॉक होने जैसे ऑप्शन भी मिलते हैं।
  • इसके साथ ही यूजर्स को अलग-अलग गूगल अकाउंट के लिए प्राइवेट स्पेस क्रिएट करने का ऑप्शन मिलता है। सिक्योरिटी के लिए यूजर्स को नया पासकोड सेट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ ही यूजर्स फिंगरप्रिंट स्कैन करने का भी ऑप्शन मिलता है।

एंड्रॉइड 15 में प्राइवेट स्पेस कैसे इनेबल करें?

1. सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में सेटिंग ऐप को ओपन करना है।

2. स्क्रॉल करते हुए आपको Security & privacy सेक्शन में जाना है।

3. इसके साथ यूजर्स को Private space मैन्यू पर टैप करना है।

4. यहां Set up पर टैप करना है और ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रॉक्शन फॉलो कर सेटअप प्रोसेस कंप्लीट करना है।

यह भी पढ़ें: Android 15 Update: गूगल ने शुरू किया लेटेस्ट OS का रोलआउट, सबसे पहले इन स्मार्टफोन को मिलेगा अपडेट