Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को देरी से मिलेगा सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर, ये है इसके पीछे बड़ी वजह

Emergency SOS via Satellite Feature सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए चिप निर्माता की इरिडियम के निम्न-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के समूह का इस्तेमाल करने की योजना थी। इस साझेदारी के समाप्त होने के साथ सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर उन स्मार्टफोन के लिए नहीं आ सकती है जो स्नैपड्रैगन चिपसेट से लैस होंगे। ड्यूल सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए क्वालकॉम और इरिडियम की साझेदारी अचानक खत्म हो गई है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 11 Nov 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
ड्यूल सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए क्वालकॉम और इरिडियम की साझेदारी अचानक खत्म हो गई है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर को सैटेलाइट बेस्ड एमरजेंसी कम्युनिकेशन के लिए लंबे समय तक इंतजार करना होगा। अमेरिका स्थित चिप निर्माता क्वालकॉम की इरिडियम के साथ साझेदारी कथित तौर पर समाप्त हो गई है। क्वालकॉम ने 2023 की शुरुआत में स्नैपड्रैगन सैटेलाइट की घोषणा की थी।

यह साझेदारी आपात स्थिति के लिए स्मार्टफोन में दो-तरफा सैटेलाइट कनेक्टिविटी लाने के लिए की गई थी। यह टेक्नोलॉजी फोन को उन स्थितियों के लिए मैसेज भेजने और रिसीव करने की अनुमति देती जहां कोई सेलुलर नेटवर्क नहीं है।

इरिडियम के साथ खत्म हुई साझेदारी

सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए, चिप निर्माता की इरिडियम के निम्न-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के समूह का इस्तेमाल करने की योजना थी। इस साझेदारी के समाप्त होने के साथ, सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर उन स्मार्टफोन के लिए नहीं आ सकती है जो स्नैपड्रैगन चिपसेट से लैस होंगे। ड्यूल सैटेलाइट कनेक्टिविटी के लिए क्वालकॉम और इरिडियम की साझेदारी अचानक खत्म हो गई है।

ये भी पढ़ें: OnePlus 12 Launch : जनवरी में लॉन्च होगा वनप्लस का ये फोन फ्लैगशिप फोन, यहां जानें सारी जरूरी डिटेल्स

सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर में हो सकती है देरी

इरिडियम ने हाल ही में एक प्रेस विज्ञप्ति शेयर करते हुए घोषणा की कि उसने क्वालकॉम के सहयोग से फोन के लिए एक उपग्रह-आधारित संचार सुविधा सफलतापूर्वक विकसित की है। कंपनी ने टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक प्रदर्शन भी किया है। हालांकि, चिप निर्माता ने समझौते को समाप्त करने का निर्णय लिया क्योंकि फोन ब्रांड इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करते थे।

क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिप पहले से ही स्नैपड्रैगन सैटेलाइट तकनीक को सपोर्ट करता है। हालांकि, इसे फोन पर तभी एक्टिव किया जा सकता है जब निर्माता अपने डिवाइस में अतिरिक्त एंटीना हार्डवेयर जोड़ते हैं।

iPhone 14 मॉडल में मिलता है सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर

कई स्मार्टफोन निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं और उपग्रह कंपनियों ने समान परियोजनाओं पर भागीदारी की है। इसमें Apple , Iridium, SpaceX, AT&T, T-Mobile, AST SpaceMobile जैसे की ब्रांड शामिल हैं। बता दें, iPhone निर्माता Apple ने अपनी "Emergency SOS with Satellite" सर्विस में भी भारी निवेश किया है। कंपनी ने इस सर्विस को 2022 में अपने iPhone 14 मॉडल के लॉन्च के दौरान शुरू किया था।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy M44 5G: 6GB रैम 50MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ सैमसंग का सस्ता फोन, इन खास फीचर से है लैस