Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android 14 अपडेट के साथ बदल जाएगा फोन इस्तेमाल करने का अंदाज, नए फीचर के साथ वेबकैम बन जाएगा डिवाइस

Android Users May Soon Use Phone As A Webcam क्या आप भी उन स्मार्टफोन यूजर्स में से हैं जो वेब कैमरा के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां तो खुश हो जाइए अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। बहुत जल्द लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आपकी ये परेशानी दूर होने जा रही है। दरअसल यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया जा रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
Android 14 अपडेट के साथ बदल जाएगा फोन इस्तेमाल करने का अंदाज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आप भी उन स्मार्टफोन यूजर्स में से हैं जो वेब कैमरा के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां, तो खुश हो जाइए, अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी। बहुत जल्द लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आपकी ये परेशानी दूर होने जा रही है।

फोन बन जाएगा वेब कैमरा

दरअसल, हाल ही में पिक्सल डिवाइस के लिए नया बीटा अपडेट ( Android 14 QPR1 Beta 1 update) पेश किया गया है।

इस अपडेट के साथ यूजर्स के लिए एंड्रॉइड फीचर लाया गया है। इस एंड्रॉइड फीचर के साथ यूजर्स अपने फोन को वेब कैम में बदल सकेंगे। अच्छी बात ये है कि फोन को वेब कैमरा में बदलने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी।

फोन को वेबकैमरा में बदलेगा नया फीचर

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Android 14 में लाए जा रहे नए फीचर के साथ यूजर को वेबकैम की सुविधा फोन को लैपटॉप और डेस्कटॉप से कनेक्ट करने के साथ मिल सकेगी।

लैपटॉप और डेस्कटॉप से यूएसबी केबल के जरिए फोन को कनेक्ट करने के साथ ही फोन वेबकैमरा की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः आंखों के नजदीक लाए Smartphone तो मायोपिया का हो सकता है खतरा, इतने इंच की रखनी होगी दूरी

कहां लोकेट होगा एंड्रॉइड का ये नया फीचर

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ ये नया फीचर Charging this device via USB ऑप्शन में लोकेट किया जा रहा है। जैसे ही यूजर अपने फोन को डेस्कटॉप या लैपटॉप से यूएसबी केबल के जरिए कनेक्ट करेगा, वह नए ऑप्शन को नोटिफिकेशन ट्रे में देख सकेगा।

वेबकैम ऑप्शन को स्वैप करने के साथ ही यूजर को ऑन-स्क्रीन जानकारियां मिलेंगी। इन जानकारियों को फॉलो करते हुए फोन को वेबकैम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को वेबकैमरा की तरह इस्तेमाल करने के साथ यूजर जूम इन-जूम आउट और डिवाइस के फ्रंट-बैक कैमरा के बीच स्विच कर सकेगा।