Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंड्रॉइड यूजर्स हो जाएं सावधान, फोन में आ चुका है खतरनाक वायरस; एक गलती कर देगी कंगाल

क्लीफी नाम की एक साइबर सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक ये लेटेस्ट मैलवेयर एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहा है। इसके जरिये यूजर्स की निजी जानकारी को चुराने का प्रयास किया जाता है और फिर उसकी मदद से फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। इस मैलवेयर से खुद को सेफ रखना यूजर्स के लिए वाकई एक बड़ी चुनौती है। इस दौरान यूजर्स को कुछ गलतियां नहीं करनी हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बजी खतरे की घंटी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ने प्राइवेसी को लेकर आगाह किया है। एक ऐसे मैलेवेयर की एंट्री हो चुकी है, जो एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहा है। इसमें सिर्फ एक मैसेज के दम पर ही आप कंगाल हो सकते हैं। BingoMod नाम के इस मैलवेयर से खुद को कैसे सेफ रखना है और नई बला क्या है। यहां इसी के बारे में जानने वाले हैं।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए खतरे की घंटी

क्लीफी नाम की एक साइबर सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक ये लेटेस्ट मैलवेयर एंड्रॉइड यूजर्स को निशाना बना रहा है। इसके जरिये यूजर्स की निजी जानकारी को चुराने का प्रयास किया जाता है और फिर उसकी मदद से फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। बिंगोमोड देखने में एकदम असली एंटीवायरस ऐप लगता है। जिसके चक्कर में अधिकतर लोग चकमा खा जाते हैं और अपना नुकसान करवा बैठते हैं।

कहां मात खा जाते हैं यूजर्स

इसमें लोगों को फंसाने के लिए उनके पास मैसेज भेजा जाता है और फर्जी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। इस झांसे में बहुत से लोग आ भी जाते हैं। बस यही इनके पास कई तरह की जानकारी पहुंचा देती है। कोई भी ऐप इंस्टॉल करते वक्त उसमें लोकेशन, कॉन्टैक्ट और गैलरी का एक्सेस देना होता है। ठीक इसमें भी यही होता है। एक बार एक्सेस दे देने के बाद संवेदनशील जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है। हैरानी वाली बात है कि अगर इस ऐप को एक्सेस देने से आपकी सब जानकारी हैकर्स तक पहुंचने का खतरा बना रहता है।

खुद को सेफ रखना बड़ी चुनौती

इस तरह के मैलवेयर से खुद को सेफ रखना यूजर्स के लिए एक बड़ी चुनौती है। अगर इस दौरान कुछ गलतियां न की जाएं तो आप खुद को काफी हद तक सेफ रख सकते हैं।

1. किसी भी संदिग्ध लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें।

2. किसी भी फेक वेबसाइट से ऐप इंस्टॉल करने की गलती न करें।

3. अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आए तो उसकी एक बार जांच जरूर कर लें कि कहीं कोई आपको फंसाने का प्रयास तो नहीं कर रहा।

4. कुछ भी संदिग्ध लगने पर तुरंत की उसकी शिकायत दर्ज करवाएं।