Move to Jagran APP

फिर महंगे होंगे रिचार्ज! एयरटेल और VI बढ़ा सकती हैं कीमतें; क्या है सॉल्यूशन?

टेलीकॉम कंपनियां एक बार फिर ग्राहकों को तगड़ा झटका दे सकती हैं। कुछ दिन पहले ही सभी प्रमुख कंपनियों ने रिचार्ज प्लान महंगे किए हैं। अब कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर महंगे रिचार्ज की मार यूजर्स को झेलनी पड़ सकती है। साल 2027 या उससे पहले वोडाफोन आइडिया और एयरटेल टैरिफ में 15 फीसदी तक बढ़ोत्तरी कर सकती हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
क्या फिर रिचार्ज महंगे करने का विचार कर रहीं कंपनियां

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। रिचार्ज प्लान महंगे होने की कसक अभी खत्म नहीं हुई है। यूजर्स अपने लिए किफायती प्लान तलाश ही रहे हैं। अब एक बार फिर से खबरें आना शुरू हो गई हैं कि टेलीकॉम कंपनियां दोबारा रिचार्ज प्लान की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं। देश की कई दूरसंचार कंपनियों के पास एशियाई देशों की तुलना में 15 प्रतिशत तक रिचार्ज महंगे करने की गुंजाइश है।

महंगे रिचार्ज का झटका हाल-फिलहाल तो नहीं लगने वाला है, लेकिन वह दिन दूर नहीं जब ग्राहकों को रिचार्ज करवाने के लिए अब की तुलना में और भी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। खासतौर, पर वोडाफोन आइडिया और एयरटेल आने वाले दिनों में टैरिफ में बढ़ोत्तरी कर सकती हैं।

क्या फिर बढ़ेंगे रिचार्ज के दाम?

एक्सपर्ट मान रहे हैं कि अभी भी कई एशियाई देशों की तुलना में भारत में टेलीकॉम सर्विस किफायती दाम पर मिल रही हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां आने वाले वक्त में 15 प्रतिशत तक रिचार्ज बढ़ाने की ओर कदम बढ़ा सकती हैं। 2027 या उससे पहले अगर कंपनियां रिचार्ज महंगे कर दें तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जेपी मॉर्गन के एक्सपर्ट्स के अनुसार, एजीआर मामले में पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद वोडाफोन आइडिया के लिए टैरिफ में बढ़ोत्तरी करना एक जरूरत बन गई है। ताकि ऐसा करके वह बकाया एजीआर सहित बकाया स्पेक्ट्रम का पेमेंट करने में सक्षम हो सके। विदेशी ब्रोकरेज हाउस के अनुसार भारत में सभी देशों की तुलना में कहीं अधिक किफायती डेटा मिलता है।

भारतीय डेटा यील्ड इस क्षेत्र में सबसे कम $0.09 प्रति GB पर बनी हुई है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2027 में तीनों टेलीकॉम कंपनियां भारती एयरटेल, भारती हेक्साकॉम और वोडाफोन आइडिया अपने रिचार्ज 15 प्रतिशत तक महंगे कर सकती हैं।

5G कनेक्टिविटी भी एक वजह

आने वाले वक्त में रिचार्ज प्लान महंगे होने की एक वजह 5G कनेक्टिविटी भी है। बीएसएनएल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां अपनी सर्विस बेहतर करने और इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर दे रही हैं। ऐसे में अगर ये कंपनियां 5G कवरेज देश के ज्यादातर इलाकों में पहुंचा देती हैं तो तब भी इनके पास रिचार्ज महंगे करने का मौका होगा। बता दें कुछ महीने पहले ही रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio ने लॉन्च किए दो सस्ते प्लान, कम खर्च में 84 दिनों के लिए डेली 2GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग