Move to Jagran APP

मात्र 200 रुपये में आप भी भर सकते हैं अंतरिक्ष की उड़ान, भारतीय नागरिकों को मिल रहा है ये खास मौका

यूएस बेस्ड स्पेस एक्सप्लोरेशन और रिसर्च एजेंसी (SERA) ने ब्लू ऑरिजन के साथ मिलकर एक बड़ा एलान किया है। दोनों कंपनियां पार्टनरशिप के साथ दुनिया भर के अलग-अलग देशों को अंतरिक्ष की यात्रा करने का मौका दे रही है। भविष्य के इस मिशन के लिए कुल 6 सीट बुक होंगी। भारत को भी इस खास मिशन का हिस्सा बनने का मौका मिल रहा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Tue, 02 Jul 2024 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:00 PM (IST)
आप भी कर सकते हैं अंतरिक्ष की यात्रा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यूएस बेस्ड स्पेस एक्सप्लोरेशन और रिसर्च एजेंसी (SERA) ने ब्लू ऑरिजन के साथ पार्टनरशिप के बाद एक बड़ा एलान किया है।

कंपनी ने कहा है कि भारतीयों को भी अंतरिक्ष में उड़ान भरने का मौका दिया जाएगा। ऐसा इसलिए होने जा रहा है क्योंकि, भारत इस कंपनी के खास ह्यूमन स्पेसफ्लाइट प्रोग्राम का पार्टनर देश है।

भारत को मिल रहा अंतरिक्ष की यात्रा करने का मौका

इस प्रोग्राम के तहत वे सभी राष्ट्र जिन्होंने अपने कुछ ही एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष में भेजा है, उन्हें अंतरिक्ष की यात्रा का खास मौका मिलेगा।

SERA दुनिया भर के अलग-अलग देशों से भविष्य के इस मिशन के लिए कुल 6 सीट बुक करेगी। भविष्य का यह मिशन अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस के ब्लू ऑरिजन रियूजेबल रॉकेट के साथ पूरा होगा।

11 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा का ले सकेंगे अनुभव

यह नया शेफर्ड कुछ चुनिंदा एस्ट्रोनॉट को लेकर कार्मन रेखा से आगे 11 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा पर लेकर जाएगा। कार्मन रेखा पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष को अलग करने वाली सीमा है।

यह लाइन साफ तौर पर परिभाषित नहीं है। लेकिन, इसे समुद्र तल से 80 से 100 किमी (50 से 62 मील) की ऊँचाई पर पृथ्वी को घेरने वाली रेखा कहा जाता है।

चुने गए एस्ट्रोनॉट एक नियंत्रित तरीके से लैंडिंग पैड पर वापस उतरने से पहले कुछ मिनट तक भार को महसूस नहीं कर सकेंगे।

भारतीय नागरिक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

भारतीय नागरिक इस खास प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन फी की बात करें तो यह 2.50 डॉलर (करीब 209 रुपये) रखी गई है।

यह फी सिक्योर और फेयर वोटिंग के लिए वेरिफिकेशन चेक के लिए ली जाएगी। हालांकि, प्रोग्राम के लिए चुने गए फाइनल कैंडिडेट का चुनाव पब्लिक करेगी।

ये भी पढ़ेंः Telecommunications Act 2023: WhatsApp नहीं रहा अब प्राइवेट! सरकार पढ़ सकती है पर्सनल चैट

जनता की वोटिंग पर चुना जाएगा कैंडीडेट

अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए एस्ट्रोनॉट को ब्लू ओरिजिन की फिजिकल कंडीशन को पूरा करना होगा। इच्छुक व्यक्ति अपने मिशन प्रोफाइल पेज, सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर जनता को अपनी कहानी बताकर वोट पा सकते हैं।

यह वोटिंग तीन चरणों में आगे बढ़ेगी। हर देश की जनता केवल अपने देश के व्यक्ति के लिए वोट कर सकेगी। हालांकि, इसमें छठी ग्लोबल सीट को शामिल नहीं किया जाएगा।

फाइनल छह क्रू सदस्य उड़ान से तीन दिन पहले वेस्ट टेक्सास में ब्लू ओरिजिन के लॉन्च साइट पर ट्रेनिंग के लिए पहुंचेंगे। यह ट्रेनिंग उड़ाने के दौरान सिक्योरिटी और प्रोटोकॉल से जुड़ी होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.