Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने खरीदा AI स्टार्टअप, Google और Microsoft को चुनौती देने की है प्लानिंग

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एपल ने इस एआई स्टार्टअप को इस साल के शुरुआत में खरीदा था। अब तक Apple के एआई डिवीजन को DarwinAI के करीब दर्जन भर एंप्लॉय ज्वाइन कर चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एआई रिसर्चर Alexander Wong ने एपल के इस डिवीजन को बतौर डायरेक्टर ज्वाइन किया है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 15 Mar 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
Apple ने AI startup डार्विन एआई का अधिग्रहण किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के तेजी से बढ़ते दायरे की बीच सभी टेक कंपनियां अपने डिवाइस में एआई फीचर्स को इंटीग्रेट कर रही हैं तो अनेकों चैटबॉट अब तक पेश किए जा चुके हैं। अब टेक दिग्गज एपल ने भी AI फीचर्स को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

कंपनी इन दिनों AI स्ट्रैटर्जी बना रही है। इसी सिलसिले में कंपनी ने कनेडियन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप DarwinAI को एक्वायर किया है। इसका उद्देश्य एआई सिस्टम को उन्नत और फास्टर बनाना है।

Apple ने एक्वायर किया DarwinAI

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एपल ने इस एआई स्टार्टअप को इस साल के शुरुआत में एक्वायर किया था। अब तक Apple के एआई डिवीजन को DarwinAI के करीब दर्जन भर एंप्लॉय ज्वाइन कर चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एआई रिसर्चर Alexander Wong ने एपल के इस डिवीजन को बतौर डायरेक्टर ज्वाइन किया है।

AI सिस्टम को फास्टर बनाने पर फोकस

बताया गया है कि डार्विन एआई का मुख्य फोकस एआई को स्मॉल और फास्टर बनाना है। यह काम Apple के लिए मददगार हो सकता है। दरअसल टेक कंपनी एपल डार्विन के साथ मिलकर एआई टेक्नोलॉजी के आधार पर अपने डिवाइस को क्लाउड के बजाय AI पर

चलाना चाहती है।

एपल का AI प्लान

उम्मीद है कि एपल जून में आयोजित होने वाले WWDC इवेंट के दौरान AI से रिलेटेड कई बड़ी घोषणा कर सकता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इस दौरान Siri का अपग्रेड वर्जन, मैसेज, एपल म्यूजिक में एआई फीचर्स को इंटीग्रेट किया जा सकता है। वहीं iPhones यूजर्स के लिए भी कई नए फीचर्स मिल सकते हैं।

गूगल-माइक्रोसॉफ्ट से होगा मुकाबला

Google और Microsoft के द्वारा एआई मॉडल पेश किए जाते हैं जो क्वाउड और डिवाइस में रन करते हैं। गूगल पहले ही Pixel 8 Pro में एआई फीचर्स दे चुका है। जबकि सैमसंग की फ्लैगशिप सीरीज Galaxy S24 भी एआई फीचर्स से लैस है।

ये भी पढ़ें- Chrome यूजर्स को मिलेगा Real Time Protection फीचर, प्राइवेसी में कोई नहीं कर पाएगा सेंधमारी