Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone और Android यूजर्स को ट्रैकिंग के जरिए कोई नहीं कर सकेगा अब परेशान, Apple- Google साथ मिलकर ले आए ये तगड़ा जुगाड़

टॉप टेक कंपनियां एपल और गूगल अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए मिल कर काम कर रही हैं। दोनों कंपनियां अपने यूजर्स को ब्लूटुथ के जरिए होने वाली अनजान और अनचाही ट्रैकिंग (unwanted tracking with Bluetooth devices) से बचाने के लिए साथ काम कर रही हैं। इस हफ्ते की शुरुआत से ही आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को फॉलो करने वाले अनजान ब्लूटुथ ट्रैकर को लेकर अलर्ट मिलना शुरू हो जाएंगे।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 14 May 2024 10:10 AM (IST)
Hero Image
iPhone और Android यूजर्स को तुरंत मिलेगा अब ट्रैकिंग का अलर्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल और गूगल टॉप टेक कंपनियां अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए साथ मिल कर काम कर रही हैं। दोनों कंपनियां अपने यूजर्स को ब्लूटुथ के जरिए होने वाली अनजान और अनचाही ट्रैकिंग (unwanted tracking with Bluetooth devices) से बचाने के लिए साथ काम कर रही हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत से ही आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को फॉलो करने वाले अनजान ब्लूटुथ ट्रैकर को लेकर अलर्ट मिलना शुरू हो जाएंगे।

दरअसल, इस तरह की सुविधा को पेश किया जा रहा है ताकि एपल के एयरटैग्स को स्टॉकिंग के लिए इस्तेमाल न किया जाए।

एपल डिवाइस को लेकर गलत इस्तेमाल के कई घटनाएं इससे पहले सामने आई हैं। ट्रैकर के मिसयूज को लेकर बढ़ती चिंताओं के साथ इस तरह के सॉल्यूशन को पेश किया जा रहा है।

नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ मिलेगा फीचर

गूगल और एपल ने Detecting Unwanted Location Trackers के लिए पार्टनरशिप की है। इस सुविधा को नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ पाया जा सकेगा।

एपल अपने यूजर्स को iOS 17.5 अपडेट के साथ इस सुविधा को पेश कर रहा है। वहीं, एंड्रॉइड यूजर्स को भी नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ एंड्रॉइड 6.0 और बाद के वर्जन के साथ नई सुविधा मिल रही है।

ये भी पढ़ेंः Google I/O 2024: Android 15 अपडेट को लेकर खत्म हो सकता है यूजर्स का इंतजार, कंपनी कर सकती है ये बड़े एलान

गूगल और एपल की नई सुविधा कैसे करेगी काम

जैसे ही किसी एंड्रॉइड और आईफोन यूजर को कोई ट्रैकर ट्रैक करने की कोशिश करेगा, वैसे ही यूजर को फोन पर एक अलर्ट मिलेगा।

इस अलर्ट के साथ यूजर को [Item] Found Moving With You अपडेट मिलेगा। इस अलर्ट के साथ स्मार्टफोन यूजर को ट्रैकर के डिवाइस ब्रैंड की जानकारी भी मिलेगी।

ब्लूटुथ ट्रैकर कंपनियां भी है तैयार

एपल और गूगल के नए स्टैंडर्ड के साथ कई ब्लूटुथ कंपनियां जैसे Chipolo, eufy, Jio, Motorola और Pebblebee भी काम करेंगी। ये सभी कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट्स को नए स्टैडर्ड के साथ कम्पैटिबल बनाने पर फोकस रखेंगी