Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द ही सीधे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे ऐप्स, Apple ने पेश की वेब डिस्ट्रीब्यूशन सपोर्ट सुविधा

Apple अपने यूजर्स का जीवन आसान बनाने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इसकी मदद से आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर को डाउनलोड किए ऐप्स को सीधे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि ये ऐप बैकअप और रीस्टोर फंक्शनालिटी का सपोर्ट करते हैं। इसके साथ-साथ इसमें सिस्टम इंटीग्रेशन का भी सपोर्ट मिलता है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 13 Mar 2024 03:14 PM (IST)
Hero Image
जल्द ही सीधे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे ऐप्स, Apple ने पेश की वेब डिस्ट्रीब्यूशन सपोर्ट सुविधा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple यूजर्स और डेवलपर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या ये ही है कि वे बहुत से थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। ऐसे में एपल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह आने वाले हफ्तों में वेब डिस्ट्रीब्यूशन सपोर्ट को जोड़ रहा है, जिससे डेवलपर्स थर्ड पार्टी ऐप स्टोर इंस्टॉल किए बिना सीधे अपनी वेबसाइट्स से ऐप को डिस्ट्रीब्यूट कर सकेंगे।

आपको बता दें कि ये ऐप्स बैकअप और रीस्टोर फंक्शनालिटी के साथ-साथ सिस्टम इंटीग्रेशन का भी सपोर्ट कर सकते हैं। Apple ने यह भी बताया कि वह EU में वैकल्पिक ऐप स्टोर के सपोर्ट से संबंधित अपनी नीतियों में बदलाव कर रहा है, जिससे डेवलपर्स के लिए एक डेडिकेटेड ऐप मार्केटप्लेस से अपने ऐप की पेश करना आसान हो जाएगा।

वेबसाइट पर मिली जानकारी

  • Apple द्वारा अपनी डेवलपर वेबसाइट पर बताया गया कि एक आगामी सॉफ्टवेयर अपडेट EU में वेब डिटेल के लिए सपोर्ट जोड़ देगा। आपको बता दें कि डेवलपर्स जल्द ही अपनी वेबसाइट्स से सीधे यूजर्स को ऐप्स डिस्ट्रीब्यूशन करने में सक्षम होंगे।
  • इन डेवलपर्स के पास थर्ड पार्टी ऐप स्टोर के बिना वेब से बैकअप और रीस्टोर फंक्शंस, सिस्टम इंटीग्रेशन और ऐप डिटेल का सपोर्ट करने के लिए iOS एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) को एक्सेस कर सकेंगे।
  • वेब डिस्ट्रीब्यूशन के लिए एपल सपोर्ट पेज ने कहा कि डेवलपर्स अपने ऐप्स को सीधे अपनी वेबसाइट्स से डिस्ट्रीब्यूशन करना चाहते हैं, उन्हें एक संगठन के रूप में नामांकित होना होगा जो यूरोपीय संघ में निगमित, अधिवासित और पंजीकृत है।
  • इन्हें लगातार कम से कम दो सालों तक एपल डेवलपर प्रोग्राम का हिस्सा बनने की भी जरूरत होगी, जबकि उनके एक ऐप को ईयू में दस लाख से अधिक सालाना ऐप डाउनलोड करना होगा।

लगाए गए कुछ प्रतिबंध

  • एपल ने इन पर कुछ प्रतिबंध भी लगाए हैं, जिनमें ऐप्स को नोटरीकृत करने की आवश्यकता शामिल है और डेवलपर्स को केवल अपने डेवलपर अकाउंट से ऐप्स डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए सहमत होने के लिए कहना शामिल है।
  • डेवलपर्स को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे कंपनी के कम्युनिकेशन का जवाब दें, डेटा कलेक्शन की नितियों को प्रकाशित करें और प्राइवेसी कंट्रोल का ध्यान रखें।
  • इसके साथ ही ऐप्स हटाने के सरकारी अनुरोधों का अनुपालन करते समय उन्हें ईयू के डिजिटल सेवा अधिनियम और सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR) का ध्यान रखें।
  • अगर कोई डेवलपर इसको चुनता है तो वे उसे हर साल दस लाख से अधिक ऐप इंस्टॉल के लिए एपल को 0.50 यूरो यानी लगभग 45 रुपये का कोर टेक्नोलॉजी शुल्क (CTF) भी देना होगा।