Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जनवरी 2023 तक लांच हो सकता है Apple का AR हेडसेट, कंपनी के CEO ने दिए संकेत

Apple के AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) उत्पादों पर काफी समय से चर्चाएं तो चल रही है। लेकिन अब apple के CEO टिम कुक ने अपने एक इंटरव्यू के जरिये कंपनी में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) के भविष्य को लेकर अपनी बात रखी है।

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Sat, 25 Jun 2022 08:23 AM (IST)
Hero Image
Augmented Reality photo credit- Jagran File Photo

नई दिल्ली, आईएएनएस। Apple के AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) उत्पादों पर काफी समय से चर्चाएं तो चल रही है। लेकिन ऐपल ने AR उत्पाद अभी तक लांच नहीं किये जिससे कंपनी का AR उत्पादों का भविष्य कुछ स्पष्ट नहीं हो पाता था। लेकिन अब apple के CEO टिम कुक ने कंपनी में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) के भविष्य को लेकर अपनी बात रखी है। हाल ही में चाइना डेली के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कुक ने फिर से कहा कि ऐपल पिछले कई सालों से एआर-संबंधित उत्पादों पर काम कर रही है। इसके साथ ही कुक ने स्पष्ट रूप से यह संकेत दिया कि ऐपल के एआर उत्पाद जल्द ही लांच किए जाएंगे।

वैसे यह पहली बार नहीं है जब कुक ने आने वाले एआर प्रोडक्ट्स से जुड़ी बातें कही हैं। लेकिन पहली बार टिम कुक अपने एआर उत्पादों को लेकर इतने आश्वस्त दिखे। Apple लंबे समय से अपने AR उत्पादों पर काम कर रही है।

Apple के सीईओ ने कहा कि वह "अंतरिक्ष में अवसरों के बारे में अधिक उत्साहित नहीं हो सकते। देखते रहिए और आप देखेंगे कि हमें क्या पेशकश करनी है।” टिम कुक ने इस कथन से स्पष्ट रूप से संकेत दिया कि Apple का बहुप्रतीक्षित AR हेडसेट जल्द ही एक वास्तविकता बन सकता है। अफवाहें बताती हैं कि Apple अपने मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट और AR हेडसेट लूम सहित कई AR-संबंधित उत्पादों पर काम कर रही है। कुछ अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि mixed reality headset की घोषणा इस साल के अंत में या 2023 की शुरुआत में की जाएगी।

जबकि कुक ने अभी तक Apple के AR उत्पादों के बारे में विशिष्ट विवरण का खुलासा नहीं किया है, Haitong International Tech Research के विश्लेषक Jeff Pu ने 9to5Mac द्वारा देखा गया एक नोट प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया था कि Apple के अफवाह वाले AR ग्लास पहले से ही डिज़ाइन विकास के चरण में हैं। विश्लेषक ने यह भी कहा कि एआर ग्लास की घोषणा 2024 की दूसरी छमाही में की जा सकती है।

इन AR उत्पादों के साथ, Apple वर्तमान में अपने आगामी iPhones पर भी काम कर रही है, जिन्हें iPhone 14 सीरीज कहा जाता है। टेक दिग्गज ऐपल iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max सहित चार मॉडल पर काम कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल Apple iPhone मिनी मॉडल को छोड़ देगा क्योंकि इससे iPhone SE सीरीज की बिक्री प्रभावित हुई है। कंपनी की इसके बदले iPhone 14 Max को लॉन्च करने की योजना है। हालाँकि ऐपल ने ऐसी अभी कोई पुष्टि नहीं की है।