Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मीरा' का मुरीद हुआ Apple, AR हेडसेट के बाजार में धूम मचाने की तैयारी

एपल ने लॉस एंजिल्स स्थित एआर स्टार्टअप मीरा का अधिग्रहण किया है जो अन्य कंपनियों और अमेरिकी सेना के लिए हेडसेट बनाती है। Apple ने अधिग्रहण की पुष्टि करते हुए कहा था कि वह समय-समय पर छोटी तकनीकी कंपनियों को खरीदता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 07 Jun 2023 03:25 PM (IST)
Hero Image
Apple Acquired ar startup company mira, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। खबर मिली है कि Apple ने लॉस एंजिल्स स्थित एआर स्टार्टअप मीरा का अधिग्रहण किया है, जो अन्य कंपनियों और अमेरिकी सेना के लिए हेडसेट बनाती है। बता दें कि Apple ने इस अधिग्रहण की पुष्टि की।

Apple द्वारा विजन प्रो, 3,499 डॉलर मिश्रित रियलिटी हेडसेट का अनावरण करने के ठीक एक दिन बाद यह खबर आई है कि कंपनी ने एक नए ‘स्पेशियल’ कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बिल किया है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मीरा के लिए Apple ने कितना भुगतान किया, जिसने आज तक लगभग 17 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई।

अन्य कंपनियों का अधिग्रहण करती है Apple

द वर्ज के साथ एक कंपनी को खरीदते समय Apple ने अपना विशिष्ट कथन साझा किया कि Apple समय-समय पर छोटी तकनीकी कंपनियों को खरीदता है और हम आम तौर पर अपने उद्देश्य या योजनाओं पर चर्चा नहीं करते हैं।

सरकारी रिकॉर्ड और प्रेस रिलीज के अनुसार मीरा के सैन्य अग्रीमेंट में अमेरिकी वायु सेना के साथ एक छोटा समझौता और नौसेना के साथ 702,351 डॉलर का समझौता शामिल है। ट्रैविस एयर फोर्स बेस में सैन्य पायलट्स के लिए वायु सेना का अग्रीमेंट स्टार्टअप के प्रिज्म प्रो हेडसेट का उपयोग हेड-अप उपकरण गाइड जैसी चीजों को दिखाने के लिए है।

स्केलेबल ऑगमेंटेड रियलिटी प्रोडक्ट बनाती है कंपनी

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार मीरा बाजार में सबसे अधिक स्केलेबल ऑगमेंटेड रियलिटी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस का निर्माण करती है, जो संचार उपकरणों और सूचनाओं के साथ फ्रंटलाइन वर्कफोर्स को सक्षम करती है।

मीरा का एक और बड़ा अग्रीमेंट निंटेंडो वर्ल्ड के साथ है, जो जापान और एलए के यूनिवर्सल स्टूडियो में अपने थीम पार्कों में मारियो कार्ट की सवारी के लिए अपने हेडसेट का उपयोग करता है। जैसे ही आप इसके माध्यम से आगे बढ़ते हैं, मीरा का हेडसेट खेल से आभासी पात्रों और वस्तुओं को प्रदर्शित करता है।

सीईओ बेन टैफ्ट के इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक निजी पोस्ट के अनुसार, Apple ने मीरा के कम से कम 11 कर्मचारियों को अधिग्रहण के हिस्से के रूप में लाया है, जिसमें कई कर्मचारी बैज प्रदर्शित किए गए हैं।