Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में इस Apple Watches पर हटा बैन, फिर से शुरू हो सकती है बिक्री, यहां जानें जरूरी डिटेल

अमेरिका में Apple Watch पर लगे बैन को हटा दिया गया है जिसके बाद कंपनी अपनी Apple Watch Ultra 2 और Apple Watch Series 9 को फिर से यूएस में बेच सकती है। बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में सरकार द्वारा एपल वॉच पर लगाए गए बैन पर वीटो के फैसले को खारीज कर दिया गया था। जिसके बाद कंपनी ने अमेरिका अपील कोर्ट में अर्जी डाली थी।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 28 Dec 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
इस Apple Watches पर अमेरिका में हटा बैन, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple को अमेरिका में राहत मिली है क्योंकि उन Apple वॉच मॉडलों को बेचना की अनुमति मिल गई है, जिन पर पहले बैन लगा दिया गया था। इसका कारण ये है कि एपल ने अमेरिकी अदालत में इसके खिलाफ अपील की थी। बता दें कि इस फैसले में कंपनी को उस समय जीत मिली थी।

इसमें अमेरिकी अपील अदालत ने मेडिकल-टेक्नोलॉजी फर्म मासिमो के साथ पेटेंट विवाद के बाद सरकारी आयोग द्वारा पारित आदेश को रोक दिया था। बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में ITC ने Apple watch के कुछ मॉडल्स को बैन कर दिया था। आइये इसके बारे में जानते हैं।

सरकार ने लगाया था बैन

  • सरकार ने कुछ एपल वॉच को बैन करने से का आदेश दिया था। इसके लिए इन्हे वीटो लाने के लिए 60 दिनों का समय दिया गया था, जिसके बाद बीटो नहीं करने का आखिरी फैसला किया ।
  • इसके बाद आईफोन निर्माता ने अमेरिकी अपील कोर्ट में आदेश को रोकने के लिए एक इमरजेंसी रिक्वेस्ट दायर की, जिसने मौसिमो के पेटेंट का उल्लंघन किया।

यह भी पढ़ें - अमेरिका में Apple Watch पर लगा बैन, जानिए इसके पीछे का कारण, क्या होगा कंपनी का अगला कदम

अदालत ने दिया ये फैसला

  • इस रिक्वेस्ट के बाद अदालत ने बैन को रोक दिया, जिसके बाद ITC के पास अब एपल के अनुरोध का जवाब देने के लिए 10 जनवरी तक का समय है।
  • इसके अलावा ये फैसला भी आया है कि कंपनी सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 स्मार्टवॉच की बिक्री फिर से शुरू कर कर सकती है।
  • क्यों लगा था प्रतिबंध
  • ITC ने ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग वाली Apple Watches के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी। बता दें कि Apple ने 2020 में अपने सीरीज 6 मॉडल से शुरू करके अपनी स्मार्टवॉच में एक पल्स ऑक्सीमीटर सुविधा को पेश किया था।
  • इसके बाद मैसिमो नामक एक कंपनी ने Apple पर आरोप लगाया है कि वह उनके कर्मचारियों को काम पर रख रही है। इसके अलावा मैसिमो का कहना है कि उसकी पल्स ऑक्सीमेट्री तकनीक को चुराकर Apple Watches में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें -Jio vs Airtel: 3 महीने तक फर्राटे से चलेगा इंटरनेट, मिलेगा OTT का भी मजा, जानिए किसका प्लान है बेहतर