Move to Jagran APP

ऐपल iPhone 15 को बिना type C पोर्ट के साथ ही कर सकता है लॉन्च, जानिये इसके बारे में

Apple की जहां इस समय iPhone 14 सीरीज बाज़ार में मौजूद हैं तो वहीं उसकी अगली सीरीज के चर्चें भी खूब चल रहे हैं। हालाँकि अब ताज़ा खबर से iPhone के चार्जिंग फीचर की जानकारी मिली है। जानिये iPhone 15 में क्या मिलने जा रहा है।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 12:18 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 12:18 PM (IST)
ऐपल iPhone 15 को बिना type C पोर्ट के साथ ही कर सकता है लॉन्च, जानिये इसके बारे में
apple iphone photo credit - apple India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज जहां सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन में USB Type C पोर्ट दे रही है, लेकिन Apple ने अभी तक अपने iPhone में टाइप सी पोर्ट देना शुरू कर दिया है। ऐपल इसकी जगह यूजर्स को एक अलग लाइटनिंग केबल और चार्जर देती है। पिछले दिनों ऐसी खबरें आ रही थी कि अब ऐपल भी अपने iPhone 15 से USB Type C पोर्ट देना शुरू कर देगा। लेकिन अब ताज़ा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी iPhone 15 को USB type C पोर्ट के साथ लॉन्च नहीं करेगी।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार ऐपल किसी तकनीकी दिक्कत के कारण आईफोन में USB type C पोर्ट नहीं देने जा रही। इतना ही नहीं रिपोर्ट यह भी बताती है कि कंपनी iPhone 15 के साथ iPhone 16 में भी USB type C पोर्ट नहीं देने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट के अनुसार कंपनी  USB type C पोर्ट को 2025 से पहले नहीं देगी। हालाँकि ऐसा माना जा रहा था कि कंपनी अगर iPhone 15 को नहीं तो iPhone 16 को टाइप सी पोर्ट के साथ पेश कर सकती है। लेकिन इससे तो iPhone 16 जिसकी 2024 में पेश होने की उम्मीद है वो भी टाइप सी पोर्ट के साथ पेश नहीं होगा।

अब apple क्यों USB Type C पोर्ट ला रही है

इस साल अक्टूबर के महीने में यूरोपीय संघ ने सभी टेक कंपनियों के लिए एक नया नियम लागू किया था। इस नियम के अनुसार सभी स्मार्टफोन कंपनियों को 2024 से अपने डिवाइस में चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट देना होगा।

इस सब पर ऐपल के मार्केटिंग हेड Greg Joswiak ने भी खुद इस बात के संकेत दिए थे। अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने उनसे यूएसबी टाईप-सी पोर्ट के बारे में पूछा, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 'हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है। हालाँकि कंपनी इससे खुश नहीं है क्योंकि इससे ई-वेस्ट भी तेजी से बढ़ेगा। लेकिन हम यूरोपीय संघ के नए नियम का पालन करेंगे।'

अलग अलग मॉडल के अनुसार मिल सकता है Type C Port

पिछली कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐपल iPhone और इसके प्लस मॉडल में टाइप सी पोर्ट स्टेंडर्ड स्पीड के साथ दे सकता है। लेकिन iPhone के pro और pro max मॉडल में तेज़ स्पीड वाला टाइप सी पोर्ट मिल सकता है।

ऐपल के इन डिवाइस में मिलता है USB C पोर्ट

ऐपल भले ही iPhone और airpodes में लाइटनिंग केबल देती है लेकिन कंपनी अपने iPad Pro और macbook में चार्जिंग के लिए पहले से ही USB C पोर्ट दे रही है।

चार्जर के लिए भारत में भी बन सकता है नियम 

रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी कॉमन चार्जर के नियम को सरकार लागू करने की योजना बना रही है। हालाँकि यह कब से लागू होगी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें- iPhone में भी आ सकता है वायरस, जानिये कैसे और किस प्रकार जांच करें इसकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.