Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आखिर किन वजहों से बढ़ाई गई Apple Music की कीमत? टिम कुक ने किया खुलासा , यहां जानें कारण

Apple के CEO टिम कुक ने अपने म्यूजिक सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी के कारणों का खुलासा किया है। बता दें कि Apple Music की कीमत में हाल ही में US में 1 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने भारतीयों के लिए ये कीमतों नहीं बढ़ाई है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Sat, 29 Oct 2022 08:53 AM (IST)
Hero Image
Tim Cook reveal the reason behind Apple Music price increase

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने हाल ही में चुनिंदा क्षेत्रों में Apple Music और Apple TV+ सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ाई है। हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी का सही कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। अब, Apple के टिम कुक ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे के कारण की पुष्टि की है।

कीमतों में हुई बढ़ोतरी

Apple ने पिछले हफ्ते चुनिंदा क्षेत्रों में अपनी सेवाओं की कीमत में बढ़ोतरी की। बता दें कि ये बढ़ोतरी कंपनी की अधिकांश सेवाओं जैसे कि Apple Music, Apple TV+ और अन्य को प्रभावित किया। नए मूल्य वृद्धि के बाद, Apple Music के इंडिविजुअल प्लान की कीमत 1 डॉलर बढ़ गई है, जबकि, फैमिली प्लान की कीमत में 2 डॉलर की वृद्धि हुई है। वहीं Apple TV+ अब मासिक प्लान में 2 डॉलर और वार्षिक प्लान में 10 डॉलर की बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा, ऐपल का सब्सक्रिप्शन सूट, ऐपल वन, जिसमें आर्केड, आईक्लाउड+, न्यूज़+ और फिटनेस+ जैसी ऐपल की कई सेवाएं शामिल हैं, वह भी महंगा हो गया है। ऐपल के CEO टिम कुक ने कीमतों में बढ़ोतरी की वजह का खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें- इन देशों में बढ़ी Apple Music, TV+ की प्राइज, भारतीय रहे भाग्यशाली, देश में नहीं बढ़ेगी कीमत

CEO टिम कुक ने बताया कारण

कंपनी की तिमाही आय कॉल के दौरान, CEO टिम कुक ने बताया कि इन सेवाओं की कीमतें क्यों बढ़ाई गईं।कुक ने कहा कि म्यूजिक के लिए लाइसेंसिंग की लागत में वृद्धि हुई और इसलिए हम म्यूजिक के लिए अधिक पेमेंट की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि आर्टिस्ट को उनके गानों के लिए अधिक पैसा भी मिलेंगे, जिनको स्ट्रीमिंग पर ज्यादा पसंद किया गया हैं। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इन सेवाओं में संग्रह में बढ़ोतरी हुई है। उदाहरण के लिए, Apple TV+ में देखने के लिए और शो हैं। इसके कारण, कुक का मानना है कि प्रोडक्ट्स थोड़े महंगे है।

भारत में नहीं बढ़ी कीमत

कीमतों में बढ़ोतरी अमेरिका सहित केवल चुनिंदा क्षेत्रों में ही लागू की गई है, लेकिन भारत में कीमतें अपरिवर्तित हैं। भारत में Apple Music सब्सक्रिप्शन प्लान्स में- 59 रुपये (स्टूडेंटस), 99 रुपये (इंडिविजुअल) और 149 रुपये (फैमिली) शामिल है।

वहीं Apple TV+ की कीमत 99 रुपये प्रति माह से शुरू होती है। वहीं आपको इंडिविजुअल Apple One सब्सक्रिप्शन की कीमत 195 रुपये प्रति माह और फैमिली प्लान के लिए 365 रुपये प्रति माह देना होता है।

यह भी पढ़ें- ऐपल लवर्स को झटका! भारत में बढ़ गई ऐपल प्रोडक्ट्स की कीमत, iPhone से लेकर iPad तक सब हो गए महंगे