Move to Jagran APP

Apple ने तोड़ा वादा, Apple Music के फ्री ट्रायल में की कटौती, जानिए इसके पीछ की वजह

Apple Music Free Trial ऐपल म्यूजिक एक म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसे साल 30 जून 2015 में शुरू किया गया था। यह सुविधा करीब दुनिया के 167 देशों में उपलब्ध है। ऐपल म्यूजिक दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली म्यूजिक सर्विस है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Mon, 07 Feb 2022 09:44 AM (IST)
Hero Image
फोटो क्रेडिट - दैनिक जागरण फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऐप्पल (Apple) ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Apple Music के फ्री ट्रायल पीरियड में कटौती करके यूजर्स को जोरदार झटका दिया है। ऐप्पल यूजर्स को ऐपल म्यूजिक ऐप का 3 माह का फ्री ट्रायल उपलब्ध कराता था। जिसे करीब 2 माह कम करके एक माह कर दिया गया है। ऐपल म्यूजिक एक म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है, जिसे साल 30 जून 2015 में शुरू किया गया था। यह सुविधा करीब दुनिया के 167 देशों में उपलब्ध है। ऐपल म्यूजिक दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली म्यूजिक सर्विस है।

क्या रही फ्री ट्रायल बंद करने की वजह

कंपनी का यह कहना है कि उनके पास पहले से ही इतने सारे यूजर्स हैं कि उन्हें अपनी इस सेवा का प्रचार करने के लिए ट्रायल पीरियड की इतनी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यूजर्स ही और लोगों को इस सेवा से जुड़ने के लिए प्रेरित कर देंगे। यही वजह है कि कंपनी ने फ्री ट्रायल की समयसीमा में कटौती कर दी है। हालांकि कंपनी की पॉलिसी में हुआ बदलाव छह महीने के फ्री ट्रायल पीरियड को प्रभावित नहीं करेगा। जो कि Apple लिमिटेड टाइम प्रोडक्ट्स जैसे बीट्स, एयरपॉड्स (AirPods) और होमपॉड मिनी (HomePod Mini) की खरीद पर ऑफर किया जाता है। ऐपल की तरह ही म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस स्पॉटिफाई (Spotify) भी एक माह का फ्री ट्रायल ऑफर करती है।

कीमत में नहीं हुआ बदलाव

ऐप्पल ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस के प्लान्स की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐप म्यूजिक का मंथली प्लान पहले की तरह ही 99 रुपये में आएगा। जबकि फैमिली सब्सक्रिप्शन प्लान 149 रुपये में आएगा। वही स्टूडेंट्स के लिए ऐप्पल म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन मात्र 49 रुपये प्रतिमाह में आएगा। ऐपल की तरफ से लंबे वक्त से ऐपल म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस का फ्री ट्रॉयल ऑफर किया जाता रहा है। जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इस सर्विस से जुड़ सकें।