Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AR Headset बनाने में Apple को मिलेगा Luxshare का साथ, शंघाई में कंपनी ने संभाला काम

Apple AR Headset एप्पल के यूजर्स को कंपनी के अपकमिंग डिवाइस एप्पल एआर हेडसेट का बेसब्री से इंतजार है। कंपनी के ग्राहकों के लिए एक नई अपडेट आ रही है। अपडेट के मुताबिक एप्पल को चीनी कंपनी Luxshare की मदद मिलेगी। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 23 Feb 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
Apple Chinese Partner Luxshare to Help Develop AR Headset, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम कंपनी एप्पल के एआर डिवाइस का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है। वहीं एआर डिवाइस को लेकर एक नई अपडेट आ रही है। नई अपडेट यह है कि अब आईफोन निर्माता कंपनी को इस हेडसेट को बनाने में चीनी कंपनी लक्सशेयर का साथ मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने शंघाई में एआर डेवलपमेंट टीम का काम भी संभाल लिया है।

एप्पल के लिए micro OLED displays बनाएंगी ये कंपनियां

यही नहीं, एप्पल को एआर हेडसेट बनाने में ताइवान बेस्ड Foxconn की भी मदद मिलेगी। रिपोर्ट्स का दावा है कि कंपनी के दो सबसे बड़े सप्लायर Taiwan Semiconductor Manufacturing Co और Sony की भी डिवाइस को बनाने में भागीदारी रहेगी।

दोनों सप्लायर कंपनियां एआर हेडसेट के लिए micro OLED displays तैयार करने की भूमिका में रहेंगी। हालांकि इस मामले में फिलहाल एप्पल और दूसरी कंपनियों द्वारा कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

नए हेडसेट की कीमत 3000 डॉलर

मालूम हो कि एप्पल के नए हेडसेट की कीमत 3000 डॉलर यानी 2,48,000 रुपये के पास होनी मानी जा रही है। वहीं कंपनी इसे इसी साल ही स्प्रिंग इवेंट में लॉन्च करने की तैयारियों में है। हालांकि, एप्पल की कोशिश रहेगी कि वह एआर हैडसेट के सेकंड जनरेशन के लिए कीमत को कुछ कम कर सके।

इसी के साथ एप्पल के नए डिवाइस का मुकाबला मेटा के क्वेस्ट प्रो वर्चुअल एंड मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट से होगा। इस डिवाइस को मेटा ने बीते साल लॉन्च किया था। कीमत की बात करें तो यह हेडसेट 1500 डॉलर यानी करीब 1,24,000 रुपये में लाया गया था।

Foxconn का कहना आईफोन प्लांट और आउटपुट में हो रहा सुधार

वहीं दूसरी ओर, दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मेकर कंपनी Foxconn का कहना है कि चीन में कंपनी के आईफोन प्लांट और आउटपुट में अब सुधार हो रहा है। दरअसल, आईफोन मॉडल्स के प्रोडक्शन में कंपनी को क्रिसमस पर परेशानी झेलनी पड़ी थी, क्योंकि कोविड 19 की वजह से हजारों कर्मचारियों ने फैक्टरी छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ेंः टेक कंपनियों की बढ़ी मुश्किलें, ChatGPT और Bard जैसे AI को ऑपरेट करना पड़ रहा है महंगा

ज्यादातर भारतीय WhatsApp यूजर्स को आते हैं अनचाहे कॉल और SMS, नए सर्वे रिपोर्ट में मिली जानकारी