Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने iPhone बेचकर कमाए 1.65 ट्रिलियन डॉलर, कई देशों की इकोनॉमी भी रह गई पीछे

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक दिग्गज Apple ने पिछले एक दशक में iPhone की बिक्री से 1.65 ट्रिलियन डॉलर की भारी कमाई की है। पिछले साल टेक दिग्गज ने दुनिया भर में 235 मिलियन iPhone भेजे। जबकि सभी यूजर्स में से 35 प्रतिशत के पास यह डिवाइस था। आइए इन आंकड़ों के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 19 Feb 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Apple ने iPhone बेचकर कमाए 1.65 ट्रिलियन डॉलर कमाए हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल के स्मार्टफोन पूरी दुनिया में अपने प्रीमियम फीचर्स के लिए जाने जाते हैं और वैश्विक स्तर कंपनी का यह रुतबा देखने को भी मिलता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक दशक में एपल ने iPhone बेचकर 1.65 ट्रिलियन डॉलर की शानदार कमाई की है। आइए जानते हैं कि पिछले एक दशक में एपल का बिक्री के मामले में कैसा परफॉर्मेंस रहा है।

10 वर्ष में बेचे 1.65 ट्रिलियन डॉलर के iPhone

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि टेक दिग्गज Apple ने पिछले एक दशक में iPhone की बिक्री से 1.65 ट्रिलियन डॉलर की भारी कमाई की है। पिछले साल टेक दिग्गज ने दुनिया भर में 235 मिलियन iPhone भेजे, जबकि सभी यूजर्स में से 35 प्रतिशत के पास यह डिवाइस था। 

सबसे ज्यादा इस्तेमाल वाला फोन

इन आंकड़ों से कंपनी की संचयी बिक्री में मदद मिली है और राजस्व रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। Apple का iPhone 2023 में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्मार्टफोन भी बन गया है।

एक दशक में कितने प्रतिशत की वृद्धि

आंकड़ों के अनुसार बेची गई यूनिट्स के मामले में Apple 2013 में 153.4 मिलियन से बढ़कर 2023 में 235 मिलियन हो गया, जो कि 53 प्रतिशत दर्शाता है। पिछले एक दशक में Apple का कुल iPhone शिपमेंट 2.3 बिलियन तक पहुंच गया है।

सैमसंग की कैसी है स्थिति?

इसकी तुलना में इसके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी सैमसंग ने इस अवधि के दौरान 800 मिलियन अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं।

ये भी पढ़ें- सांसदों के iPhone हैकिंग अलर्ट वाले मैसेज पर Apple का जवाब स्पष्ट नहीं- IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर