Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने एक्स एम्प्लॉई के खिलाफ दर्ज कराया लीगल केस, गोपनीय जानकारी बाहर भेजने का आरोप

रिपोर्ट के मुताबिक iOS सॉफ्टवेयर इंजीनियर Andrew Aude पर एपल में काम करते हुए गोपनीयता समझौतों का उल्लंघन और कंपनी की जरूरी जानकारी को शेयर करने जैसे गंभीर आरोप हैं। इनमें प्रमुख तौर पर जर्नल ऐप का नाम शामिल है। कहा गया है कि Andrew ने ऐप की कुछ खास बातों की लीक किया था जिसके कारण एपल को बहुत निराशा हाथ लगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 29 Mar 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
एपल ने पूर्व कर्मचारी के खिलाफ लीगल केस दर्ज करवाया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने अपने ही पूर्व एम्प्लॉई के खिलाफ लीगल केस दर्ज करवाया है। टेक निर्माता ने iOS सॉफ्टवेयर इंजीनियर Andrew Aude पर गोपनीयता समझौतों का उल्लंघन और Apple के अनरिलिज्ड प्रोडक्ट को लेकर संवेदनशील जानकारी लीक करना जैसे आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये मामला कैलिफोर्नियां के सुप्रीरियर कोर्ट में दर्ज करवाया गया है। आइए इस पूरे मामले के बारे में जान लेते हैं।

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, iOS सॉफ्टवेयर इंजीनियर Andrew Aude पर एपल में काम करते हुए गोपनीयता समझौतों का उल्लंघन और कंपनी की जरूरी जानकारी को शेयर करने जैसे गंभीर आरोप हैं। इनमें प्रमुख तौर पर जर्नल ऐप का नाम शामिल है।

कहा गया है कि Andrew ने ऐप की कुछ खास बातों की लीक किया था, जिसके कारण एपल को बहुत निराशा हाथ लगी। एम्प्लॉई को नौकरी से बाहर कर दिया गया है। लेकिन एपल ने कहा है कि इसके कारण उसको कई तरह के नुकसान हो रहे थे।

विजन प्रो को लेकर साझा की सीक्रेट डिटेल?

रिपोर्ट में कहा गया है कि Aude ने जर्नल ऐप को लेकर कई ऐसी जानकारी कंपनी के बाहर शेयर की, जो किसी भी कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है और इसके साथ ही इन्होंने एपल की स्ट्रैटजी के बारे में जानकारी बाहर पहुंचाई। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि इनके द्वारा एपल विजन प्रो को लेकर सीक्रेट जानकारी एक गैर-एपल कर्मचारी के साथ साझा की गई।

एपल की लीगल टीम ने दावा किया है कि एंड्रेयू ऑड की इन गलतियों के कारण कंपनी को कई पैमाने पर नुकसान झेलना पड़ा। इसके साथ ही इन्होंने एक कर्मचारी के रूप में उस पर रखे गए भरोसे का भी उल्लंघन किया।

ये भी पढ़ें- Realme C65 नए डिजाइन के साथ हुआ ऑफिशियली टीज, जानिए किन फीचर्स के साथ होगा लॉन्च