Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने इन खास यूजर्स के लिए पेश किए नए फीचर्स, iPhone, iPad और MacBook में मिलेंगे खास टूल

Apple ने अपने खास यानी दिव्यांग यूजर्स के लिए नए एक्सेसिबिलिटी फीचर्स पेश किया है। इसमें लाइव स्पीच Assistive Access जैसे टूल दिए जाएंगे। ये टूल अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 17 May 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
New tools introduced by apple iphone, ipad and macbook users with disabilities and impairments

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हजारों यूजर्स के साथ Apple का मार्केट काफी बड़ा है, अपनी यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए कंपनी नए फीचर्स लाता रहता है। बता दें कि Apple ने दिव्यांग iPhone यूजर्स की सहायता के लिए नई एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं का अनावरण किया है। इस साल के अंत में आईफोन, आईपैड और मैक पर आने वाले टूल्स में सहायक एक्सेस, लाइव स्पीच और पर्सनल वॉयस फीचर्स शामिल होंगे।

असिस्टिव एक्सेस मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए है। यह फोन और फेसटाइम के लिए एक कस्टमाइज अनुभव प्रदान देता है। यह हाई-कंट्रास्ट बटन और बड़े टेक्स्ट लेबल के साथ एक अलग इंटरफेस देता है। वहीं लाइव स्पीच गैर-मौखिक लोगों यानी कि बोले में अक्षम यूजर्स को बातचीत करने में सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है।

मशीन लर्निंग का करता हैं उपयोग

Apple उन लोगों के लिए भी इसे आसान बना रहा है, जिन्हें पर्सनल वॉयस फंक्शेनलिटी के साथ ALS जैसी स्थितियों के कारण बोलने की क्षमता खोने का खतरा है। यह सुविधा प्रत्येक व्यक्तिगत यूजर के लिए एक यूनिक पर्सनलाइज्ड आवाज जनरेट करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करती है।

ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी अवेयरनेस डे

18 मई को ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी अवेयरनेस डे को चिह्नित करने के लिए एपल ने बुधवार यानी 17 मई को नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की, जिसका उद्देश्य स्पीच, विजन और संज्ञानात्मक अक्षमता वाले यूजर्स को Apple उपकरणों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सहायता करना है।

iPad और iOS के लिए असिस्टिव एक्सेस

iPad और iOS के लिए डिजाइन किया गया असिस्टिव एक्सेस, मानसिक रूप से विकलांग यूजर्स के लिए लक्षित है। यह ऐप्स को मर्ज करके एक कस्टमाइज अनुभव देता है और हाई-कंट्रास्ट बटन और बड़े टेक्स्ट लेबल के साथ एक अलग इंटरफेस देता है। फोन और फेसटाइम को एक ही कॉल ऐप के साथ-साथ मैसेज, कैमरा, फोटो और म्यूजिक में जोड़ा गया है। इससे एक्सेस-करने वाले लोगों के लिए अपने प्रियजनों से बात करना, फोटो साझा करना और म्यूजिक सुनना आसान हो जाएगा। Apple का कहना है कि असिस्टिव एक्सेस को "संज्ञानात्मक विकलांग लोगों के साथ डिजाइन किया गया था।

लाइव स्पीच फीचर

नॉनस्पीकिंग आईफोन, आईपैड और मैक यूजर्स लाइव स्पीच के साथ कॉल और बातचीत के दौरान बोलने के लिए टाइप कर सकते हैं। यह नई सुविधा उन लोगों के लिए विकसित की गई है जो बोलने में असमर्थ हैं या जो समय के साथ अपनी बोली खो चुके हैं। सामान्य कॉल, फेसटाइम और व्यक्तिगत बातचीत के दौरान, यूजर्स जो कहना चाहते हैं उसे टाइप कर सकते हैं और इसे जोर से बोल सकते हैं।

लाइव स्पीच

Apple द्वारा प्रिव्यू की गई अन्य विशेषताओं में पर्सनलाइज्ड वॉयस शामिल है, जो यूजर्स को एक ऑटोमेटिकली वॉयस जनरेट करने की अनुमति देती है जो उनकी तरह लगती है। यह मशीन लर्निंग-समर्थित टूल को ऐसे लोगों के लिए डिजाइन किया गया है, जिन्हें ALS (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) जैसी स्थितियों से बोलने की क्षमता खोने का जोखिम है।

iPhone या iPad यूजर 15 मिनट के लिए अपने माइक्रोफोन में बेतरतीब ढंग से चुने गए टेक्स्ट सिंबल को पढ़कर परिवार और दोस्तों से जुड़ने के लिए एक पर्सनलाइज्ड वॉयस जनरेट कर सकते हैं। पर्सनल वॉइस शुरू में अंग्रेजी बोलने वालों के लिए उपलब्ध होगा और इसे केवल एपल सिलिकॉन वाले यूजर्स पर ही बनाया जा सकता है।

प्वाइंट एंड स्पीक

एक और नई सुविधा प्वाइंट एंड स्पीक है, जो दृष्टिहीन लोगों के लिए है। मैग्निफायर ऐप में पॉइंट एंड स्पीक iPad और iPhone के कैमरा और LiDAR स्कैनर का उपयोग करता है ताकि दृष्टिबाधित लोगों को भौतिक वस्तुओं जैसे घरेलू उपकरणों के साथ काम करने में मदद मिल सके, जिनमें कई टेक्स्ट लेबल होते हैं। यह कार्यक्षमता वॉयसओवर का समर्थन करती है और इसका उपयोग अन्य मैग्निफायर फीचर्स जैसे पीपुल डिटेक्शन, डोर डिटेक्शन और इमेज डिस्क्रिप्शन के साथ किया जा सकता है, ताकि यूजर्स को उनके भौतिक वातावरण को नेविगेट करने में मदद मिल सके। फिलहाल यह सुविधा अंग्रेजी, फ्रेंच, इतालवी, जर्मन, स्पेनिश, पुर्तगाली, चीनी, कैंटोनीज, कोरियाई, जापानी और यूक्रेनी भाषाओं में उपलब्ध है।

बधिर या कम सुनने वाले यूजर्स के लिए मिलेगा ये फीचर

इसके अलावा, बधिर या कम सुनने वाले उपयोगकर्ता अब मेड फॉर आईफोन हियरिंग डिवाइस को सीधे मैक से पेयर कर सकेंगे और उन्हें सुनने की सुविधा के लिए कस्टमाइज कर सकेंगे। उपयोगकर्ता स्विच कंट्रोल का उपयोग करके किसी भी स्विच को वर्चुअल गेम कंट्रोलर में बदल सकते हैं।

Finder, Messages, Mail, Calendar और Notes जैसे Mac ऐप्स में टेक्स्ट साइज एडजस्टमेंट के साथ, Apple कम दृष्टि वाले यूजर्स के लिए भी इसे आसान बना रहा है। Apple की नवीनतम घोषणा अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) के लिए तकनीकी दिग्गज के रूप में आती है। बता दें कि 5 जून को एपल का वार्षिक कार्यक्रम में iOS 17 और iPadOS 17 प्रदर्शित करने की उम्मीद है।