Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 15 Heating Issue: आईफोन 15 में ओवरहीटिंग प्रॉब्लम को फिक्स करेगा Apple, नए अपडेट के साथ दूर होगी समस्या

Apple आईफोन 15 लॉन्च के साथ कंपनी ने काफी लोकप्रियता बटोरी है। जहां एक तरफ लोगों ने नए लॉन्च डिवाइस को बहुत पसंद किया वहीं दूसरी तरफ लोगों के बीच iPhone 15 Pro और 15 Pro Max मॉडल के साथ हो रही ओवरहीटिंग की समस्या भी चर्चा में रही है। मगर अब कंपनी इस समस्या को दूर करने में जुट गई है जो iOS 17.1 के अपडेट के साथ आएगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 04 Oct 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
आईफोन 15 में ओवरहीटिंग प्रॉब्लम होगी फिक्स,यहां जानें कैसे

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने पिछले महीने अपने यूजर्स के लिए अपने नई आईफोन सीरीज को लॉन्च किया था। इस सीरीज में 4 डिवाइस - iPhone 15, iPhone 15 plus , iPhone 15 Pro , iPhone 15 Pro Max शामिल हैं।

हाल ही में यूजर्स को iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के साथ ओवरहीटिंग की समस्या आ रही थी। इसके चलते कंपनी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। हालांकि Apple ने इस बात को स्वीकार किया है कि नए iPhone 15 Pro सीरीज में ओवरहीटिंग की समस्या हो रही है, जो एक बग के कारण है।

नए अपडेट के साथ दूर होगी समस्या

बता दें कि कंपनी इस समस्या को दूर करने के लिए सॉफ्टवेयर पैच को लाने वाली है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि Apple इंटरनली iOS 17.0.3 अपडेट का परीक्षण कर रहा है जिससे हीटिंग की समस्या ठीक करने की क्षमता हो सकती है।

यह भी पढ़ें - फिर नहीं मिलेगा इससे दमदार ऑफर, 20 हजार रुपये तक कम हो जाएगी iPhone 13, जानें कैसे उठाएं फायदा

रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • रिपोर्ट में यह भी जानकारी मिली है कि अपडेट आने वाले हफ्ते में यूजर्स के लिए शुरू कर दिया जाएगा। Apple के अपने ऑफिशियल बयान में बताया कि कंपनी A17 प्रो चिप को अंडरक्लॉक नहीं करेगी।
  • नया अपडेट ज्यादातर बग को सुधारने और इंस्टाग्राम, उबर जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स को कस्टमाइज करने के लिए डेवलपर्स के साथ काम करने पर ध्यान दे रहा है।
  • हालांकि इंस्टाग्राम और उबर ने पहले ही अपने ऐप अपडेट कर दिए हैं। मगर बग की समस्या दूर हुई है कि नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है।
  • यह अपडेट iOS 17.1 अपडेट उन iPhones पर आ सकता है, जो फिलहाल बीटा स्टेज में है। ये अपडेट कुछ नई सुविधाएं पेश करेगा। इसमें स्टैंडबाय डिस्प्ले ऑप्शन, Apple वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 के लिए डबल टैप सुविधा, और इंटरनेट पर एयरड्रॉप ट्रांसफर की सुविधा मिलती है।

Apple iPhone 15 Series में ओवरहीटिंग

  • Apple ने 12 सितंबर को iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया था। ये सीरीज USB-C पोर्ट की सुविधा के साथ आने वाले iPhone का पहला सेट है।
  • मगर iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल पर अत्यधिक हीटिंग की काफी शिकायतें सामने आई हैं।
  • रिपोर्ट में बताया गया है कि यह समस्या नए टाइटेनियम फ्रेम के कारण हो रही है, जो प्रो मॉडल बहुत गर्म कर देती है।
  • वहीं कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि इसका कारण A17 प्रो चिप है , जो दुनिया का पहला 3nm मोबाइल प्रोसेसर है।

यह भी पढ़ें - iPhone 15 Heating Issue: आईफोन 15 की ओवरहीटिंग को लेकर Apple ने बताई बड़ी वजह, जल्द करेगा फिक्स