Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द लॉन्च होगी iPhone 15 सीरीज, डिजाइन से लेकर कीमत तक ये हैं इस सीरीज की खास बातें

एपल जल्द ही अपने नए आईफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस सीरीज को सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। वैसे तो इन डिवाइस के फीचर्स कंपनी द्वारा साझा नहीं किया गया है। मगर बहुत से ऐसे फीचर्स है जो ऑनलाइन सामने आए है। आइये इन डिवाइस की खास बातों के बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 18 Aug 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
जल्द लॉन्च होगी iPhone 15 सीरीज, डिजाइन से लेकर कीमत तक ये हैं खास बातें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एपल के दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। हर साल कंपनी आईफोन लाती हैं और इसलिए हर साल हमें नए बदलाव और अपग्रेड देखने को मिलते हैं। हालांकि, यह हमेशा प्रो मॉडल iPhone ही होता है जिसमें सबसे बेहतर सुविधाएं मिलती हैं। जहां तक बेस iPhones की बात है, मान लीजिए, iPhone 12 के बाद से - iPhone 13 और iPhone 14 में मामूली अपडेट हुए हैं।

जैसा कि बताया गया है कि iPhone 15 सीरीज अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है। ऐसे में अगर लीक और अफवाहों पर ध्यान दिया जाए, तो न केवल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को बड़े पैमाने पर अपग्रेड मिलेगा, बल्कि, हम यह भी कर सकते हैं उम्मीद है कि नियमित iPhone 15 और iPhone 15 Plus मॉडल को भी कुछ फीचर्स मिल सकते हैं।

iPhone 15 और iPhone 15 Plus से जुड़ी लीक और अफवाहों को अलग रखते हुए, वे कौन से अपग्रेड हैं जिन्हें हम आगामी डिवाइस में देखना पसंद करेंगे? हमने उनमें से 5 को लिस्ट किया हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

अपडेटेड डिजाइन

वर्तमान iPhone 14 दिखने और महसूस करने में काफी हद तक iPhone 13 के समान है, जो iPhone 12 के पीछे के कैमरा व्यवस्था को अलग रखते हुए, iPhone 12 के समान ही लगता है। इसका मतलब है कि डिजाइन के मामले में iPhone की पिछली तीन पीढ़ियां एक जैसी ही रही हैं, और डिजाइन रिपीट लगता है।

हम iPhone 15 और iPhone 15 Plus के बिल्कुल नए डिजाइन की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, लेकिन यहां-वहां थोड़ा सा बदलाव लाइन-अप में ताजगी का स्पर्श ला सकता है। हो सकता है कि एपल मौजूदा लाइन-अप के फ्लैट-एज डिजाइन को हटा सकता है, पीछे की तरफ कुछ कर्व्स और सामने की तरफ 2.5D ग्लास जोड़ सकता है। वहीं एक्शन बटन को प्रो मॉडल में पेश करने की अफवाह है, तो शायद ऐसा हो सकता हैं इसे iPhone 15 और iPhone 15 Plus में भी पेश कर सकेंगे? और सभी बातों पर विचार करने के बाद, ताजा नए रंगों के साथ, iPhone 15 और iPhone 15 Plus भी अपने iPhone 15 Pro समकक्षों के समान ही दिलचस्प हो सकते हैं।

डायनेमिक आइलैंड

स्क्रीन की बात करें तो, आगामी Apple iPhone 15 सीरीज के लिए एक अन्य अपग्रेड सभी डिवाइसों पर डायनेमिक आइलैंड से संबंधित है। ता दें कि डायनामिक आइलैंड ने iPhone 14 Pro मॉडल पर नॉच कटआउट को बदल दिया है, और जाहिर तौर पर, iPhone 15 Pro मॉडल में भी डायनामिक आइलैंड की सुविधा होने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ अफवाहें ऐसा बताती हैं, क्या डायनेमिक आइलैंड iPhone 15 और iPhone 15 Plus में नहीं होगा? जबकि डायनेमिक आइलैंड एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर पाए जाने वाले होल-पंच कटआउट जितना दिखने में आकर्षक नहीं है, वे बहुत सी कार्यक्षमता जोड़ते हैं।

यूएसबी टाइप-सी पोर्ट

सभी iPhone 15 मॉडलों को अंततः लाइटनिंग पोर्ट के स्थान पर लंबे समय से अनुरोधित यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिल सकता है। यह अच्छी खबर है! लेकिन, मुख्य सवाल अभी भी बना हुआ है। iPhone 15 और iPhone 15 Plus किस तरह की स्पीड को सपोर्ट करेंगे? बता दें कि iPhone 14 Pro सीरीज़ USB 2.0 स्पीड तक सीमित है, जो 480Mbps ट्रांसफर दरों का समर्थन करती है। और यह लंबे समय से iPhones पर मानक रहा है।

हालांकि, iPhone 15 Pro सीरीज में USB 3.0 स्पीड को सपोर्ट करने की अफवाह है, जो थंडरबोल्ट सपोर्ट के साथ मिलकर 10Gbps से 40Gbps ट्रांसफर रेट के बीच कहीं भी सपोर्ट कर सकता है। यह iPhone 15 Pro सीरीज के लिए शानदार होगा, लेकिन क्या iPhone 15 और iPhone 15 Plus में भी USB 3.0 स्पीड के साथ टाइप-सी पोर्ट मिलेगा? या वेनिला मॉडल USB 2.0 स्पीड के साथ ही आएंगे? यह समय ही बताएगा।

iPhone 14 सीरीज के समान होगी कीमत

कई अफवाहों में ऐसा बताया गया है कि आईफोन 15 सीरीज की कीमत आईफोन 14 के समान ही होंगी। हालांकि कई लीक में ये बात भी सामने आई है कि ये डिवाइस 14 pro मॉडल से महंगे हो सकते हैं। अब देखना है कि ये कैसे काम करता हैं।