Move to Jagran APP

Apple iPhone 16 ने डिस्प्ले के मामले में किया निराश, मिड-रेंज एंड्रॉइड स्मार्टफोन से भी खराब मिली रेटिंग

DXOMark की डिस्प्ले टेस्ट रिजल्ट में Apple iPhone 16 को 40वीं रैंक मिली है। वहीं एंड्रॉइड के फ्लैगशिप फोन जैसे Google Pixel 9 Pro XL और Samsung Galaxy S24 Ultra स्मार्टफोन टॉप 10 में शामिल हैं। DXOMark ने अपने ब्लॉग में बताया है कि एपल के लेटेस्ट iPhone 16 में ब्राइटनेस एवरेज है। हांलाकि कुछ मोर्चों पर डिस्प्ले बेहतर काम करती है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 23 Oct 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
iPhone 16 की डिस्प्ले रेटिंग Android मिड रेंज स्मार्टफोन से है कम
टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी DXOMark ने iPhone 16 के डिस्प्ले टेस्ट के रिजल्ट जारी किया है। इसमें DXOMark लैब की डिस्प्ले स्कोरबोर्ड में iPhone को 40वीं रैंक मिली है। एपल के डिवाइस को यह काफी लो रेटिंग मिली है। वहीं एंड्रॉइड फ्लगैशिप जैसे Google Pixel 9 Pro XL और Samsung Galaxy S24 Ultra स्मार्टफोन टॉप 10 में शामिल हैं। इसके साथ ही Android के मिड रेंज स्मार्टफोन Pixel 9a और Galaxy A35 को भी एपल से बेहतर रेटिंग मिली है।

iPhone 16 DXOMark डिस्प्ले रेटिंग

Apple के लेटेस्ट iPhone 16 को DXOMark डिस्प्ले रेटिंग में काफी कम रेटिंग मिली है। DXOMark ने अपने ब्लॉग में बताया है कि एपल के लेटेस्ट iPhone 16 में ब्राइटनेस एवरेज है। इसके साथ ही HDR10 और SDR वीडियो में भी ब्राइटनेस की थोड़ी बहुत दिक्कत है। इसके साथ ही डॉक्समार्क का यह भी कहना है कि ऑटो ब्राइटेस के चलते डार्क रूम कंडीशन में डिस्प्ले काफी डिम हो जाती है, जिसमें पढ़ना लगभग मुश्किल हो जाता है।

इसके साथ ही SDR और HDR कंटेंट प्ले होते ही ब्राइटनेस अचानक से बढ़ जाती है। DXOMark का यह भी कहना है कि उसे फोटोज और HDR10 वीडियोज में कुछ ऑरेंज कास्ट भी देखने को मिला है। यह प्रोब्लम उस वक्त सामने आती है जब आईफोन में True Tone फीचर इनेबल रहता है। इसके साथ ही लो-लाइट सिचुएशन में SDR कॉन्टेंट में काफी कम कॉन्ट्रास्ट देखने को मिलता है।

DXOMark ने अपनी रिपोर्ट में डिस्प्ले की ऐज में टच रिस्पॉन्स को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं। इसके साथ ही नए कैमरा कंट्रोल बटन को यूज करते ही टचस्क्रीन कुछ काम करना बंद कर देती है। इसके साथ ही आईफोन 16 में 60Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले पैनल दिया गया है, जो इसे दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन से काफी पीछे छोड़ देता है।

यह भी पढ़ें: OnePlus स्मार्टफोन यूजर्स की मौज! Android 15 से लैस OxygenOS 15 अपडेट की रिलीज डेट आई सामने

इन मामलों में बेस्ट है iPhone 16 का डिस्प्ले

DXOMark ने कई मामलों में iPhone 16 के डिस्प्ले की तारीफ भी की है। यह डिस्प्ले HDR10 कंटेंट को अच्छे से रेंडर करने के साथ-साथ एक्यूरेट कलर डिस्ट्रीब्यूट करता है। इसके साथ ही डिस्प्ले इंडोर और आउटडोर दोनों ही कंडीशन में रिडेबल आउटपुट ऑफर करती है। इसके साथ ही आईफोन 16 की डिस्प्ले में इफेक्टिव ब्लू लाइट फिल्टरिंग दी गई है। DXOMark का कहना है कि ये आई कम्फर्टेबल लेबल ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें: 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा के साथ Xiaomi का सस्ता 5G फोन Redmi A4 हुआ लॉन्च