Move to Jagran APP

Apple iPhone 17 Pro और Pro Max में मिलेगा बड़ा अपग्रेड, 48MP टेलीफोटो कैमरा के साथ मिलेगी 12GB रैम

Apple इन दिनों अपने अपकमिंग iPhone 17 लाइनअप को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। आईफोन 17 लाइनअप को कई सारे अपग्रेड्स और नए फीचर्स को साथ पेश किया जाएगा। रिपोर्ट्स की माने तो सबसे बड़ा बदलाव प्रो मॉडल के कैमरा सेटअप में होगा। iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max में कंपनी 48 मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा सेंसर दिया गया जा सकता है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 21 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Apple iPhone 17 Pro मॉडल में मिलेगा अपग्रेडेड कैमरा मॉड्यूल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने कुछ माह पहले ही iPhone 16 लाइनअप को नए कैमरा कंट्रोल बटन के साथ लॉन्च किया है। इसके साथ इस सीरीज के सभी मॉडल नए चिपसेट, Apple Intelligence फीचर के साथ लॉन्च हुए हैं। अब कंपनी ने iPhone 17 सीरीज के लॉन्च पर काम शुरू कर दिया है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इन्हें कई नए फीचर्स और मेजर अपग्रेड के साथ मार्केट में उतारेगी। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि iPhone 17 Pro के कैमरा में कंपनी मेजर अपग्रेड करने जा रही है। iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max में पहले की तरह ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा। इसके साथ ही एपल इस सीरीज में iPhone Plus को रिप्लेस करते हुए iPhone 17 Air (Slim) मॉडल को लॉन्च कर सकती है।

Macrumors की रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 17 सीरीज के फ्लैगशिप मॉडल iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max में कंपनी 48 मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा सेंसर दिया गया जा सकता है। इसके साथ ही फोन में 12 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया जा सकता है। एपल के मौजूदा iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max मॉडल में कंपनी ने 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो कैमरा सेंसर दिया गया है। इन दोनों फोन में 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

प्रो मॉडल में मिलेगा 12GB रैम

इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि iPhone 17 Pro में 12GB की रैम दी जाएगी। फिलहाल iPhone 16 Pro मॉडल में 8 जीबी की रैम मिलती है। कंपनी एआई फीचर Apple Intelligence और मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए रैम में बढ़ोतरी कर रही है। इसके साथ ही एपल इनके डिजाइन में भी कुछ बदलाव कर सकता है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी डायनेमिक आइलैड को कुछ कम कर सकती है। संभव है कि कंपनी प्रो सीरीज के मॉडल्स में छोटे साइज का फेस आईडी सेंसर यूज कर सकती है।

डिस्प्ले साइज की बात करें तो iPhone 17 Pro में 6.3-इंच का डिस्प्ले दिया जा जाएगा। वहीं, iPhone 17 Pro Max में 6.9-इंच का डिस्प्ले मिलेगा। एपल के इन दोनों मॉडल में नया A19 Pro चिपसेट दिया जाएगा, जो TSMC का 3nm प्रोसेसर पर बना होगा।

iPhone 17 Air की खूबियां

Apple को लेकर खबर है कि कंपनी अगले साल नया मॉडल iPhone 17 Air या फिर iPhone 17 Slim लॉन्च कर सकता है। यह कंपनी के मौजूदा प्लस मॉडल को रिप्लेस करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 6.6-इंच का डिस्प्ले, 8GB की रैम और डायनेमिक आइलैंड दिया जाएगा। इस मॉडल में 3nm प्रोसेस पर बना एपल का Bionic A19 चिप दिया जाएगा।

iPhone 17 Air में कंपनी पहली बार अपना पहला 5G मॉडेम यूज करेगी। इस मॉडल को लेकर बताया जा रहा है कि इसमें 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा।

iPhone के रिलीज शेड्यूल को देखें तो iPhone 17 सीरीज को कंपनी सितंबर 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। इस सीरीज के चार मॉडल iPhone 17, iPhone 17 Pro, iPhone 17 Pro Max, और नया iPhone 17 Air पेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरा और 5000 mAh बैटरी वाले 5G फोन पर तगड़ी डील, दिवाली सेल में होगी अच्छी बचत