Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बना भारत, सात में से एक iPhone होता है 'Made In India'

Apple iPhone तकनीकी दिग्गज एपल (Apple) ने चालू वित्त वर्ष यानी 2024-25 के पहले दो महीनों (अप्रैल-मई) में 16500 करोड़ रुपये (लगभग 2 बिलियन डॉलर) से अधिक मूल्य के आइफोन (iPhone) निर्यात किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार यह देश के कुल उत्पादन/असेंबली के 80 फीसदी से अधिक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुताबिक दुनिया का सात में से एक आइफोन अब देश में बनाया जा रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 12 Jun 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
iPhone निर्यात के आंकड़ों में आई तेजी

आईएएनएस, नई दिल्ली। तकनीकी दिग्गज एपल (Apple) ने चालू वित्त वर्ष यानी 2024-25 के पहले दो महीनों (अप्रैल-मई) में 16,500 करोड़ रुपये (लगभग 2 बिलियन डॉलर) से अधिक मूल्य के आइफोन (iPhone) निर्यात किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार, यह देश के कुल उत्पादन/असेंबली के 80 फीसदी से अधिक है।

एप्पल के लिए फोन असेंबल करने वाली प्रमुख कंपनी फॉक्सकान (Foxconn) की कुल निर्यात में हिस्सेदारी लगभग 65 प्रतिशत है। एप्पल ने पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में लगभग 14 अरब डॉलर (1 लाख करोड़ रुपये से अधिक) के कुल आइफोन का उत्पादन किया था और इनका बाजार मूल्य लगभग 22 अरब डालर था।

भारत में मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देते हुए एप्पल ने भारत में आइफोन का उत्पादन दोगुना कर दिया है।

भारत में आईफोन प्रोडक्शन में तेजी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुताबिक दुनिया का सात में से एक आइफोन अब भारत में बनाया जा रहा है। भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है।

वर्ष 2028 तक कुल आइफोन उत्पादन का एक चौथाई भारत में होगा। एपल ने कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में रिकार्ड बिक्री दर्ज की और यह पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 19 प्रतिशत ज्यादा थी।

पिछले साल एपल ने देश में लगभग एक करोड़ आइफोन बेचे थे और यह बाजार हिस्सेदारी का सात प्रतिशत था। वहीं, पिछले 10 सालों के दौरान भारत से इलेक्ट्रॉनिक सामानों के निर्यात में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है।

कैलिफोर्निया स्थित एप्पल कंपनी स्थानीय विक्रेताओं का एक नेटवर्क बनाकर अपने पारिस्थितिकी तंत्र को भी मजबूत कर रही है। इससे चीन पर उसकी निर्भरता कम हो रही है और देश में लाखों नई नौकरियां पैदा हो रही हैं। देश में एप्पल के पारिस्थितिकी तंत्र में अब तक 1.5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।

यह भी पढ़ें- Phone Under 30K: 30 हजार के अंदर ही मिलेगा बेस्ट 5G फोन, कुछ मिनट में होगा फुल चार्ज और रॉकेट जैसी होगी स्पीड