Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने लॉन्च किया iOS 16.2, iPadOS 16.2 और 'Freeform whiteboard App, यहां जानें खूबियां

Apple ने भारतीयों के लिए अपने लेटेस्ट आपरेटिंग सिस्टम iOS 16.2 और iPadOS 16.2 को पेश कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने Freeform whiteboard App और Apple Music Sing को भी लॉन्च किया है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 08:31 PM (IST)
Hero Image
OS 16.2, iPadOS and Freeform whiteboard App launched by Apple Representative Image

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने आज अपने मोबाइल और आईपैड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने फ्रीफॉर्म व्हाइटबोर्ड ऐप और Apple Music Sing को भी पेश किया है। आइये जानते हैं कि ये ऐपल यूजर्स के लिए कैसे मददगार होंगे।

iOS 16.2 अपडेट

आपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो भारत में Apple यूजर्स आज से 5G सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे, iOS 16.2 को भारत में अगली पीढ़ी के नेटवर्क का एक्सेस देने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर के साथ रोल आउट किया जाएगा। Apple ने चुनिंदा यूजर्स के लिए एक महीने के टेस्टिंग के लिए पब्लिक बीटा अपडेट उपलब्ध कराया है।

यह भी पढ़ें- सेनेटाइजर से साफ करते हैं फोन तो जान लें ये जरूरी बातें, कहीं बेकार न हो जाए आपका Smartphone

नए iOS में कई अन्य नई फीचर्स भी मिलते हैं। अपडेट ने Apple Music में एक नया 'सिंग' फीचर जोड़ा है, जो यूजर्स को उनके पसंदीदा गानों के साथ गाने की सुविधा देगा। Apple इसे 'बीट-बाय-बीट' बोल कहता है, जो Apple Music पर निर्भर होने पर करिओके को आसान बना देगा।

iPadOS 16.2 अपडेट

इस अपडेट के साथ iPad Pro 12.9" (5वीं पीढ़ी और उसके बाद के डिवाइस), iPad Pro 11 (तीसरी पीढ़ी और उसके बाद के डिवाइस) और iPad Air (5वीं पीढ़ी) पर 6K रिज़ॉल्यूशन तक एक्सटर्नल डिस्प्ले सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा एक कनेक्टेड डिस्प्ले फाइलों और विंडोज को ड्रैग और ड्रॉप करने की सुविधा देता है और iPad डिस्प्ले पर चार ऐप्स और एक्सटर्नल डिस्प्ले पर चार ऐप का उपयोग करने की क्षमता देता है। इसमें आपको एक नया फ्रीफॉर्म ऐप मिलेगाशामिल है, जो एक व्हाइटबोर्ड की तरह काम कर सकता है। यहां यूजर्स दूसरों के साथ कोलैबोरेट कर सकते हैं और उन्हें फाइलों को भी एडिट करने दे सकते हैं।

ये अपडेट 30 से अधिक सुरक्षा संबंधी समस्याओं को भी संबोधित करते हैं, जो नए सॉफ्टवेयर को जितनी जल्दी हो सके इंस्टॉल करना जरूरी बनाता है। बता दें कि iOS 16.2 और iPadOS 16.2 पहले से ही सभी के लिए उपलब्ध हैं। अगर आपको अभी तक नोटिफिकेशन नहीं मिला है, तो आप मैन्युअली अपडेट की जांच कर सकते हैं और इसे तुरंत डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होंगे Samsung Galaxy A Series के दो स्मार्टफोन, कीमत 10000 रुपये से कम