Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ने M2 Pro और M2 Max के साथ लॉन्च किए दो नए MacBook, मैक मिनी में भी हुए बदलाव

Apple ने अपने MacBook pro और मिनी को नए M2 Pro और M2 Max silicon के साथ लॉन्च किया है। कंपनी का कहना है कि नया मैकबुक प्रो पुराने की तुलना में छह गुना तेज है। वहीं मिनी की बात करें तो मिनी का डिजाइन पुराना ही रखा गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 18 Jan 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
MacBook 14 inch and 16 inch launched with M2 Pro and M2 Max silicon chip Photo credit- Apple

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple भारत में एक लोकप्रिय ब्रांड के तौर पर जाना जाता है। भारत में इसके हजारों यूजर्स है और कंपनी उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नए-नए बदलाव और लॉन्च करती रहती है । इसी के तहत ऐपल ने अपने मैकबुक और मिनी को नए अपडेट और बदलाव के साथ पेश किया है आइये इसके बारे में जानते हैं।

लैपटॉप के अपने मैकबुक लाइनअप को बढ़ाते हुए Apple ने M2 PRO और M2 मैक्स सिलिकॉन प्रोसेसर के साथ नए 14- और 16-इंच मैकबुक प्रो को लॉन्च किया है। नए मैकबुक के साथ Apple ने आज दूसरी पीढ़ी के ऐपल सिलिकॉन के साथ मैक मिनी को भी पेश किया है। Apple का कहना है कि M2 प्रोसेसर के साथ नया मैकबुक प्रो सबसे तेज इंटेल-आधारित मैकबुक प्रो की तुलना में छह गुना तेज है। वहीं मिनी में डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है।

कितनी होगी कीमत

कीमत की बात करें तो M2 प्रो-पावर्ड मैक मिनी की कीमत 1,29,900 रुपये से शुरू होती है। वहीं 14-इंच का MacBook Pro M2 प्रोसेसर के साथ 10-कोर CPU वर्जन की कीमत 1,99,900 रुपये और M2 प्रोसेसर के साथ 12-कोर CPU वर्जन की कीमत 2,49,900 रुपये से शुरू होती है। M2 Max प्रोसेसर के साथ 14 इंच का मैकबुक प्रो की कीमत 3,09,900 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें- Xiaomi दे रहा है रिपब्लिक डे का तोहफा, बंपर सेल में सस्ते मिल रहे हैं ये गैजेट

वहीं M2 प्रो प्रोसेसर के साथ 16 इंच का वर्जन की कीमत 2,49,900 रुपये से शुरू होती है, जबकि M2 मैक्स प्रोसेसर वाला डिवाइस की कीमत 3,49,900 रुपये से शुरू होती है। M2 PRO और M2 मैक्स के साथ नए मैकबुक प्रो मॉडल 17 जनवरी से भारत सहित 27 देशों और क्षेत्रों में Apple के ऑनलाइन स्टोर पर ऑर्डर करने के लिए उपलब्ध हैं। बता दें कि कंपनी 24 जनवरी ग्राहकों तक इसे पहुंचाने लगेगी।

क्या हैं Apple Macbook Pro के फीचर्स?

Apple ने नए मैकबुक प्रो मॉडल में बहुत से बदलाव किए हैं। M2 प्रो के साथ मैकबुक प्रो में 10- या 12-कोर सीपीयू की सुविधा है, जिसमें M1 प्रो से 20 प्रतिशत बेहतर परफार्मेंस देने के लिए आठ हाई-परफॉर्मेंस और चार उच्च दक्षता वाले कोर हैं। इसके अलावा अगली पीढ़ी के जीपीयू के साथ 19 कोर भी है, जो 30 प्रतिशत बेहतर ग्राफिक्स को पेश करता है। नया मैकबुक प्रो वाई-फाई 6E का समर्थन करता है, जो 8K डिस्प्ले का सपोर्ट करता है।

मैकबुक प्रो पर कनेक्टिविटी पोर्ट के लिए तीन थंडरबोल्ट 4 पोर्ट हैं, जिसमें से एक SDXC कार्ड स्लॉट और मैगसेफ 3 चार्जिंग पोर्ट शामिल है। नए मैकबुक प्रो मॉडल में 1080p फेसटाइम HD कैमरा के साथ एक लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले भी है। इसके अलावा छह-स्पीकर साउंड सिस्टम है, जो M1 मैकबुक प्रो में भी था। Apple का दावा है कि नई मैकबुक प्रो में 22 घंटे बैटरी लाइफ है।

Mac Mini भी हुआ अपडेट

Apple ने दूसरी पीढ़ी के ऐपल सिलिकॉन के साथ मैक मिनी को भी रिफ्रेश किया है, जो दो विकल्पों M 2 और M 2 Pro में आता है। जहां इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वहीं आंतरिक रूप से, मैक मिनी को एक सबसे बड़ा हार्डवेयर अपडेट मिला है। मैक मिनी (2020) के साथ, केवल एक विकल्प उपलब्ध था, जिसमें M1 चिप-8-कोर सीपीयू और 8-कोर जीपीयू शामिल था। लेकिन अब, मैक मिनी दो विकल्प में आता है।

यह भी पढ़ें- Microsoft Edge में यूजर्स को मिलेगा नया Image Tool, जानें कैसे करेगा काम