Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MacOS Sonoma Release: Apple ने पेश किया अपना लेटेस्ट ओएस, Widgets से लेकर गेम मोड तक, मिलेगा बहुत कुछ खास

Apple ने आज Mac के लिए macOS Sonoma को जारी कर दिया है। इसे आप macOS 14.0 भी कह सकते हैं। इस नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आपको कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें डेस्कटॉप विजेट एक नया आईओएस-स्टाइल लॉक स्क्रीन और एक गेम मोड भी शामिल है। आज हम आपको इन नए सॉ़फ्टवेयर अपडेट के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
MacOS Sonoma Release: Apple ने पेश किया अपना लेटेस्ट ओएस, Widgets से लेकर गेम मोड तक, मिलेगा बहुत कुछ खास

नई दिल्ली, टेक डेस्क। यह महीना टेक जाइंट Apple के लिए काफी खास रहा है क्योंकि सितंबर में कंपनी ने अपने लेटेस्ट iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है। इसके साथ ही कपनी ने iOS 17 को भी इसी महीने में पेश किया है।

अब 27 सितंबर को यानी आज के दिन एपल ने अपने मैकबिक के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट को जारी करना शुरू कर दिया है। नया macOS Sonoma कई सुधार और नई सुविधाओ के साथ आता है, जिनमें नया डेस्कटॉप विजेट, गेम मोड और बहुत कुछ शामिल है।

नया डेस्कटॉप विजेट

नए macOS Sonoma में आपको बिल्कुल नए विजेट मिलेंगे। सोनोमा इन विजेट को और बेहतर बना रहा है, ताकि यह पहले से कहीं अधिक इंटरैक्टिव और आसान हो सकें। आप आसानी से इसके प्लेसमेंट को कस्टमाइज कर सकते हैं और अगर आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आसानी से इसे वॉलपेपर में सुरक्षित कर सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी बेहतर

Apple ने आपकी वर्चुअल मीटिंग को बेहतर बनाने पर भी काफी ध्यान दिया है। इसकी मदद से प्रेजेंटेशन ओवरले वीडियो इफेक्ट एक बेहतर अनुभव देता है, जो स्क्रीन शेयरिंग के दौरान आपके अवतार को सामने लाता है। इससे आपका प्रेजेंटेशन बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें - Apple WWDC 2023: macOS Sonoma एरियल स्क्रीनसेवर सपोर्ट और इंटरैएक्टिव विजेट जैसे फीचर के साथ पेश, जानिए डिटेल

मिलेंगे बेहतर रिएक्शन फीचर्स

इसके अलावा, नया स्क्रीन शेयरिंग पिकर कॉल के दौरान ऐप शेयरिंग को और बेहतर बनाता है और इशके अलावा इसमें आपको रिएक्शन फीचर भी दिया गया है ,जो गेस्चर या हाथों को इशारे से अलग-अलग रिएक्शन दे सकता है।

सफारी प्राइवेसी होगी बेस्ट

नए मैक ओएस के साथ कंपनी ने सिक्योरिटी को और बेहतर किया है और एपल के बेव ब्राउजर यानी सफारी में बेहतर प्राइवेसी को पेश किया है। नए अपडेट के साथ जब आप अपने कंप्यूटर से दूर होते है तो ऐसी स्थिति में सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए इसका प्राइवेट ब्राउज़िंग मोड अब टच आईडी से लॉक हो जाता है। इसके अलावा आप वर्क और पर्सनल ब्राउज़िंग के लिए अलग-अलग प्रोफाइल बना सकते हैं, जिनकी अलग हिस्ट्री, कुकीज़ और एक्सटेंशन होंगे। इनअकाउंट के बीच स्विच करने के लिए एक क्लिक करना होगा।

शेयरिंग पासवर्ड

कंपनी ने नए अपडेट के साथ ही सेटिंग्स में नया पासवर्ड सेक्शन जोड़ा है, जिसकी मदद से आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूरा पासवर्ड और पासकी साझा करने में मदद मिलेगी। ये पासवर्ड iCloud किचेन में सुरक्षित रहते हैं और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ काम करते हैं।

गेम मोड

Apple मे गेमर्स को ध्यान में रखकर गेम मोड को तैयार किया है। ये गेम मोड सीपीयू और जीपीयू सोर्स को प्राथमिकता देकर गेमिंग परफॉर्मेंस को बेहतर करता है। इसका मतलब है आपको बेहतरीन गेमिंग अनुभव मिलेगा। इतना ही नहीं यह AirPods के साथ ऑडियो लेटेंसी को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें - iPhone 15 Gifting Scam: इंडियन पोस्ट के नाम में हो रही है स्कैमिंग, डिपार्टमेंट ने लोगों को दी चेतावनी