Move to Jagran APP

Apple आसान बनाएगा बैटरी रिप्लेसमेंट, iPhone 17 लाइनअप में दिया जाएगा खास सिस्टम

Apple iPhone 17 लाइनअप की बैटरी रिप्लेसमेंट आसान हो जाएगी। कंपनी इसमें iPhone 16 और iPhone 16 Plus की तरह बैक पैनल जोड़ने के लिए नोवल एडहेसिव यूज किया जाएगा। इसमें बैक पैनल खोलने के लिए लो-वोल्टेज इलेक्ट्रिक करंट की जरूरत होती है। इससे यूजर्स आसानी से बैटरी रिप्लेस कर पाएंगे। हालांकि इसे लेकर कुछ भी ऑफर जानकारी नहीं है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 11 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
iPhone 17 लाइनअप में बैटरी रिप्लेसमेंट होगा आसान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने iPhone 17 सीरीज के लॉन्च की तैयारी शुरू कर दी है। एपल के अपकमिंग आईफोन को लेकर तमाम रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। इनकी माने तो कंपनी अपकमिंग आईफोन मॉडल के डिजाइन बदलाव कर सकती है, जिससे इनकी बैटरी रिप्लेस करना आसान हो जाएगा। iPhone 16 प्रो मॉडल में कंपनी ने स्ट्रेच-रिलीज एडहेसिव पुल टैब का यूज किया गया है। वहीं, iPhone 16 और iPhone 16 Plus का बैक पैनल जोड़ने के लिए नोवल एडहेसिव यूज किया गया है। इसे 9V बैटरी या USB-C चार्जर वाले लो-वोल्टेज इलेक्ट्रिकल करंट के आसानी से हटाया जा सकता है।

खबरों की माने तो नए इलेक्ट्रिक बैटरी रिमूवल मेथड को एपल अब अपने अपकमिंग iPhone 17 लाइनअप के सभी मॉडल में दिया जा सकता है। कंपनी अगले साल सितंबर में iPhone 17 सीरीज के तहत iPhone 17, iPhone 17 Pro, iPhone 17 Pro Max और नए iPhone 17 Air को लॉन्च कर सकती है।

एपल को लेकर फिलहाल इसे लेकर कुछ भी जानकारी कंफर्म नहीं की गई है। इसके साथ ही किसी दूसरे सोर्स ने भी इलेक्ट्रिक बैटरी रिमूवल सिस्टम को लेकर कुछ जानकारी नहीं दी गई है। एपल अपने अपकमिंग डिवाइसेस की सस्टेनेबिलिटी और रिपेयरेबिलिटी में सुधार कर रहा है।

एपल क्यों कर रहा ये बदलाव?

यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने जून 2023 में एक कानून पास किया है, जिसके मुताबिक, कंपनियों को सभी कंज्यूमर डिवाइस को ऐसे डिजाइन करना होगा कि उन्हें रिपेयर करना आसान हो। इसके साथ ही बैटरी वाले डिवाइस की बैटरी यूजर आसानी से बदल पाएं। ईयू का कहना है कि कंपनियों को ऐसे एडहेसिव का इस्तेमाल नहीं करना है, जिसके लिए खास टूल की जरूरत हो।

ईयू का ये नियम 2027 से लागू होना है। ऐसे में फिलहाल कंपनियों के पास तीन महीने का वक्त है। एपल अपने अपकमिंग आईफोन के डिजाइन में बदलाव करना शुरू कर दिया है। 

क्या होगा फायदा?

आमतौर पर स्मार्टफोन और दूसरे बैटरी वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का बैटरी बैकअप कुछ समय में कम होने लगता है। ऐसे में बैटरी रिप्लेसमेंट की जरूरत होती है। आजकल के स्मार्टफोन में बैटरी रिप्लेसमेंट करना काफी जटिल है और खर्चीला है।

अगर बैकपैनल रिमूव करना आसान होगा तो यूजर्स खुद ही बैटरी रिप्लेस कर पाएंगे। इससे बैटरी बदलना में यूजर्स को अतिरिक्त खर्च नहीं होगा। इसके साथ ही बैटरी बदलने से यूजर अपने फोन को कुछ साल और यूज कर पाएंगे, जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: EU Replaceable Battery Law: रिप्लेसेबल बैटरी वाले स्मार्टफोन की फिर से होगी वापसी, नए कानून से बदल जाएगा सबकुछ