Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple ला रहा है in-house modem chip, नई पेशकश iPhone 16 series इन मायनों में होगी खास

Apple in-house modem chip प्रीमियम कंपनी एप्पल अपने यूजर्स को बहुत जल्द नए लाइनअप iPhone 16 का तोहफा देने जा रही है। माना जा रहा है इस बार कंपनी खुद के इन हाउस modem chip को पेश कर सकती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 06 Mar 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Apple May Bring in house modem chip In Upcoming iPhone 16 series, Pic Courtesy- Jagran File

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम लोकप्रिय ब्रांड एप्पल ने अपने ग्राहकों का दिल एक अलग अंदाज में जीतने की तैयारी कर ली है। कंपनी का नया लाइनअप iPhone 16 कई मायनों में खास होने जा रहा है। कंपनी इस बार नई सीरीज में कुछ हटकर पेश करने जा रही है।

जी हां, एप्पल यूजर्स को इस बार नई सीरीज में Qualcomm modem chips नहीं दिया जा रहा है। एप्पल अपने ग्राहकों के लिए इस बार नई सीरीज को इन हाउस modem chip के साथ पेश करेगा। हालांकि, लंबे समय से माना जा रहा था कि एप्पल ऐसी ही कुछ तैयारियों में है।

मालूम हो कि एप्पल की लेटेस्ट सीरीज iPhone 14 मॉडल्स और पिछली सीरीज को अब तक मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी के लिए Qualcomm modem chips के साथ पेश किया जाता रहा है। वहीं पहली बार ऐसा होगा जब कंपनी मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी के लिए खुद के इन हाउस modem chips को पेश करेगी।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मिली हिंट

दरअसल कंपनी के आगामी प्लान के बारे में हिंट हाल ही में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस इवेंट में मिली है। यहां Qualcomm CEO Cristiano Amon ने साफ किया है कि एप्पल को साल 2024 में modem chips सप्लाई करने की कोई योजना नहीं है।

ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि अभी तक एप्पल की ओर से चिप्स के लिए ऑर्डर प्लेस नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि कंपनी इस साल यानी 2023 में एप्पल को चिप्स की सप्लाई जारी रखेगी, लेकिन साल 2024 में ऐसा नहीं होगा।

बता दें, लार्ज स्कैल चिप प्रोडक्शन के लिए योजना एडवांस में बना ली जाती हैं। वहीं दूसरी ओर एप्पल ने साल 2024 के लिए लाखों की संख्या में बनाई जाने वाली चिप के लिए कोई ऑर्डर प्लेस नहीं किया है। यह इस ओर संकेत करता है कि कंपनी अपनी इन- हाउस चिप पेश करेगी।

iPhone 16 series में क्या होगा खास

बाजार के जानकारों की मानें तो नए लाइनअप में एप्पल पांच डिवाइस पेश कर सकता है। इनमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max और iPhone 16 Ultra शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा नए लाइनअप में कंपनी के लेटेस्ट लाइनअप iPhone 14 से बेहतर कुछ नए फीचर्स मिल सकते हैं।