Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 16 में होगा पावर एफिशिएंट डिस्प्ले, पुराने मॉडल से कितना होगा बेहतर, यहां जानें डिटेल्स

अभी iPhone 15 को लॉन्च हुए कुछ ही समय हुआ है कि कंपनी ने iPhone 16 की तैयारी शुरू कर दी। नई रिपोर्ट में पता चला है कि कंपनी अपने अपकमिंग फोन में कई खास फीचर्स ला सकती है। इन्हीं फीचर्स में से एक iPhone 16 का डिस्प्ले है। जानकारी मिली है कि iPhone 16 पावर एफिशिएंट डिस्प्ले मिल सकता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 15 Nov 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
iPhone 16 में होगा पावर एफिशिएंट डिस्प्ले

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने अपने कस्टमर्स के लिए हाल ही में iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज में 4 डिवाइस iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल है। इस सीरीज के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने कई बदलाव भी किए है। बता दें कि सीरीज के साथ कंपनी ने टाइप-C चार्जिंग को पेश किया है।

फिलहाल नई रिपोर्ट में पता चला है कि Apple अपने नए iPhone 16 पर काम कर रहा है। इसके अलावा इस डिवाइस में पावर एफिशिएंट डिस्प्ले मिल सकता है। उम्मीद है कि ये डिवाइस 2024 में लॉन्च हो सकता है। ये बात तक सामने आई जब यह पता चला कि सैमसंग एपल के लिए खास डिस्प्ले पर काम कर रहा है।

नए डिस्प्ले के साथ आ सकती है iPhone 16

नई रिपोर्ट में पता चला है एपल आईफोन 16 में नया OLED मेटेरियल सेट मिल सकता है। ये नया OLED सेट ज्यादा पावर एफिशियंट होगा। ये बात तब उठी , जब पता चला है कि सैमसंग एपल के लिए एक खास डिस्प्ले विकसित कर रहा है।

यह भी पढ़ें - Reliance Jio, Airtel, Vi और BSNL के ऐसे 6GB डेटा वाले प्लान, मिलती है अनलिमिलटेड कॉलिग और बहुत सारे बेनिफिट्स

क्या है OLED मटेरियल सेट

  • नए फीचर्स को समझने के लिए आपको ये जानना होगा कि ये OLED मटेरियल सेट क्या है। OLED मटेरियल सेट में बहुत से एलीमेंट्स से बना है।
  • इसमें आपको कैपिंग लेयर्स (सीपीएल) को शामिल किया गया हैं, जो स्क्रीन और अन्य पार्ट पर ऑप्टिकल फीचर्स को बेहतर बना सकता है।
  • हर एलीमेंट एक खास एक्सपर्ट द्वारा निर्मित किया जाता है और सैमसंग को आपूर्ति की जाती है। फिर डिस्प्ले निर्माता अंतिम OLED पैनल बनाने के लिए उनका उपयोग करता है।

नए डिस्प्ले पर काम कर रहा है सैमसंग

  • रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कंपनी एक नया OLED मेटेरिल सेट भी विकसित कर रही है, जिसे ‘M14’ कहा जाता है।
  • इसे खासकर Apple के 2024 iPhone 16 सीरीज के लिए लॉन्च किया जाता है।
  • जानकारी यह भी सामने आई है कि अगले साल ‌iPhone 16 के बाद कंपनी M14 को iPhone 17 में भी ला सकती है , जिसे 2025 में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - नवंबर 2023 में खरीद डालिए ये 4 धांसू फ्लैगशिप स्मार्टफोन, फास्ट वायरलेस चार्जिंग के साथ मिलेगा तगड़ा प्रोसेसर