Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Discovery Station: Apple Music पर फेवरेट सॉन्ग खोजना हुआ और भी आसान, ये फीचर आएगा आपके काम

Apple Music ने एक डेडिकेटेड डिस्कवरी स्टेशन पेश किया है जिसे उन गानों की रिकमेंडेशन करने के लिए विकसित किया गया है जिनका आनंद यूजर ले सकें। इस स्टेशन में सिस्टम द्वारा क्यूरेट किए गए गाने शामिल हैं जिसका उद्देश्य यूजर्स को उनके अभी की पसंद के समान नया म्यूजिक खोजने में मदद करना है। एपल म्यूजिक डिस्कवरी स्टेशन एक साल से अधिक समय से विकास स्तर पर रहा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
Discovery Station के साथ Apple Music पर फेवरेट सॉन्ग खोजना हुआ

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने Apple Music कस्टमर्स के लिए एक नया डिस्कवरी स्टेशन टैब पेश किया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, डिस्कवरी स्टेशन को कस्टमर्स को उनकी पसंद का नया म्यूजिक ढूंढने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

डिस्कवरी स्टेशन एक पर्सनलाइज्ड रेडियो स्टेशन है, जो आपके लिसनिंग हिस्ट्री और प्राथमिकताओं के आधार पर गानों की एक सतत स्ट्रीम चलाता है। यह Spotify की डिस्कवर वीकली प्लेलिस्ट के समान है, लेकिन यह हर समय ऐड किए जाने वाले नए गानों के साथ अधिक गतिशील अनुभव देता है।

यूजर्स के हिसाब से करता है काम

Apple Music पहले से ही आपके नाम के आधार पर ऑटोमैटिक रूप से एक स्टेशन बनाता है। इसमें आम तौर पर आपके सहेजे गए प्लेलिस्ट या उन गानों से क्यूरेट किए गए गाने होते हैं जिन्हें आप अक्सर सुनते हैं। डिस्कवरी स्टेशन उससे अलग है। यह हर व्यक्तिगत यूजर के लिए उनके लिसनिंग हिस्ट्री और प्राथमिकताओं के आधार पर पर्सनलाइज है।

इसके अलावा, यह नए गानों की एक स्ट्रिम पेश करता है, जिसमें हर समय नए गाने जोड़े जाते हैं। हमने डिस्कवरी स्टेशन की कोशिश की लेकिन गाने अक्सर दोहराए जाते थे और कलाकारों का चयन बहुत अधिक विविध था। आप Apple को अपनी रिकमेंडेशन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए गानों को थम्स अप या थम्स डाउन कर सकते हैं।

Apple Music पर डिस्कवरी स्टेशन कैसे खोजें?

अपना डिस्कवरी स्टेशन बनाने के लिए, बस एपल म्यूजिक ऐप खोलें और ‘Listen Now’ टैब पर टैप करें। फिर, ‘Stations for You’ सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें और ‘डिस्कवरी स्टेशन’ पर टैप करें। स्टेशन तुरंत बजना शुरू हो जाएगा, और आप Apple को अपनी रिकमेंडेशन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए गानों को थम्स अप या थम्स डाउन कर सकते हैं।

डिस्कवरी स्टेशन आपके पसंद के गाने चुनने के लिए मशीन लर्निंग और एल्गोरिदम पर निर्भर करता है। Apple Music यूजर्स के म्यूजिक टेस्ट को पूरा करने के लिए मशीन लर्निंग पर काफी हद तक निर्भर करता है।

डिस्कवरी स्टेशन iOS और Mac पर Apple Music ऐप पर उपलब्ध है। हमें इसकी जानकारी नही है कि इसे एंड्रॉइड ऐप पर भी रोलआउट किया गया है या नहीं, लेकिन इसके आने की संभावना है।