Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपकमिंग iPhone में मिलेगा कमाल का कैमरा फीचर, बस फोटो क्लिक करके जांच सकेंगे तापमान

मतलब फोन से फोटो को क्लिक करके किसी भी ऑब्जेक्ट के तापमान की जांच की जा सकेगी। फोन का यह फीचर काफी यूजफुल साबित हो सकता है। आमतौर पर इस तरह की टेक्नोलॉजी Apple Watch में देखने को मिलती है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Fri, 09 Jul 2021 02:55 PM (IST)
Hero Image
यह iPhone 13 की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। Apple की तरफ से एक नई कैमरा टेक्नोलॉजी पर रिसर्च वर्क किया जा रहा है, जिसे अपकमिंग iPhone में इन-बिल्ट किया जा सकता है। यह नई कैमरा टेक्नोलॉजी फोन के कैमरे से क्लिक इमेज को एनाइज्ड करने का काम करेगी। मतलब फोन से फोटो को क्लिक करके किसी भी ऑब्जेक्ट के तापमान की जांच की जा सकेगी। फोन का यह फीचर काफी यूजफुल साबित हो सकता है। आमतौर पर इस तरह की टेक्नोलॉजी Apple Watch में देखने को मिलती है।

 iPhone और iPad से जांच सकेंगे तापमान 

Apple Watch के साथ ही तापमान को जांचने की टेक्नोलॉजी को मोबाइल और टैबल के लिए कॉम्पैटिबल बनाया जा सकता है। Apple की तरफ से फाइल किये गये नये पेटेंट एप्लीकेशन के मुताबिक iPhone और iPad में भी इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि iPhone 13 और iPad में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा या नहीं, फिलहाल इस बारे में कोई खुलासा नहीं हुआ है। 

कैसे काम करेगी यह टेक्नोलॉजी

iPhone के कैमरा अटैचमेंट और इमेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी की मदद से किसी भी ऑब्जेक्ट के तापमान की जांच की जा सकेगी। मतलब आपका मोबाइल थर्मामीटर का काम कर सकेगा। हालांकि अभी यह टेक्नोलॉजी शुरुआती दौर में है। Apple की तरफ से इस तरह की टेक्नोलॉजी का शोकेस किया गया है। इस नई टेक्नोलॉजी में Apple iphone के कैमरे से फोटो के कई फ्रेम कैप्चर किये जाते हैं। इन कैमरा फ्रेम की सॉफ्टवेयर की मदद से जांच की जाता है। साधारण शब्दों में कहें, तो एक ही फोटो को अलग-अलग लेंस से कई तरह से क्लिक किया जाता है, फिर हर एक फ्रेम को कई चरणों की जांच से गुजारा जाता है, इसमें सॉफ्टवेयर का काफी अहम रोल होता है। साथ ही फोन के कैमरे से फील्ड ऑफ व्यू का पता लगाया जा सकता है। यह फीचर भी तापमान को मापने में मदद करता है।