Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एपल ने रिलीज किया लेटेस्ट डेवलपर बीटा अपडेट, Apple Intelligence फीचर्स का कर सकते हैं अब इस्तेमाल

अपने ने इस साल अपने मेगा इवेंट WWDC 2024 में एपल इंटेलिजेंस को लेकर एलान किया था। इसी के साथ कंपनी ने iOS 18.1 iPadOS 18.1 और macOS Sequoia 15.1 का पहला डेवलपर बीटा अपडेट रिलीज कर दिया है। यानी डेवलपर्स अब एपल इंटेलिजेंस के फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि शुरुआती स्टेज पर कुछ ही फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 30 Jul 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
एपल ने रिलीज किया नया डेवलपर बीटा अपडेट, Apple Intelligence फीचर्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने iOS 18.1, iPadOS 18.1 और macOS Sequoia 15.1 का पहला डेवलपर बीटा अपडेट रिलीज कर दिया है। डेवलपर्स के लिए कंपनी ने एपल इंटेलिजेंस फीचर्स के शुरुआती वर्जन को पेश कर दिया है। इसी के साथ यह पहली बार है जब डेवलपर्स अपने डिवाइस पर एपल के जनरेटिव एआई की एंट्री को टेस्ट कर पाएंगे। नए बीटा जो कि iOS 18, iPadOS 18, और macOS Sequoia 15 बीटा के साथ रन करते हैं, कुछ ही स्पेसिफिक डिवाइस के लिए मौजूद हैं। एलिजिबल हार्डवेयर में iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल, M1 चिप्स और नए चिप वाले iPads और Apple Silicon Macs शामिल हैं।

एपल इंटेलिजेंस के फीचर्स के साथ नहीं मिले ये टूल्स

एपल इंटेलिजेंस के फीचर्स के साथ टेक्स्ट इम्प्रूवमेंट के लिए राइटिंग टूल्स, सिरी को पहले से बेहतर खूबियां, स्मार्ट ईमेल और मैसेज फंग्शन, एडवांस फोटो सर्च जैसी सुविधाएं लाई गई हैं। बता दें, इस बीटा में इमेज प्लेग्राउंड, जेनमोजी, चैटजीपीटी इंटीग्रेशन और सिरी की कुछ एडवांस कैपेबिलिटी शामिल नहीं हैं। एपल रेगुल अपडेट के साथ एपल इंटेलिजेंस के एडिशनल फीचर्स को रिलीज करने की योजना बना रहा है।

ये भी पढ़ेंः Apple Maps का वेब पब्लिक बीटा वर्जन हुआ लॉन्च, मैक और विंडोज पर होगा इस्तेमाल

पब्लिक बीटा को लेकर नहीं हुआ है कोई एलान

एपल इंटेलिजेंस के साथ आने वाले इन नए फीचर्स को लेकर यूजर्स में खासा उत्साह बना हुआ है। हालांकि, यहां समझने की जरूरत होगी कि एपल इंटेलिजेंस अभी बीटा स्टेज पर ही मौजूद रहेगा। कंपनी ने अभी तक iOS 18.1, iPadOS 18.1, और macOS Sequoia 15.1 के पब्लिक बीटा को लेकर किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

दिलचस्प बात यह है कि एपल ने कहा है कि EU में डिवाइस को Apple इंटेलिजेंस नहीं मिल सकता है क्योंकि डिजिटल मार्केट्स एक्ट की इंटरऑपरेबिलिटी आवश्यकताओं के साथ कुछ परेशानी आ सकती है। हालांकि, कंपनी यूरोपीय यूनियन के साथ मिलकर समाधान खोजने की कोशिश कर रही है।