Move to Jagran APP

iPhone यूजर्स की बल्ले-बल्ले: जल्द रिलीज होगा iOS 18.1 अपडेट, डेवलपर्स के लिए 18.2 लाने की भी तैयारी शुरू

Apple जल्द ही iPhone यूजर्स के लिए iOS 18.1 अपडेट को रोल आउट करेगा। कंपनी ने iOS 18.1 बीटा वर्जन में सामने आए बग्स को फिक्स करते हुए डेवलपर्स और पब्लिक टेस्टर्स के लिए iOS 18.1 RC बीटा वर्जन अपडेट पेश कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी 28 अक्टूबर को लेटेस्ट अपडेट को रोल आउट कर सकती है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Apple आईफोन यूजर्स के लिए जल्द रिलीज करेगा iOS 18.1 अपडेट
टेकनोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने कुछ दिनों पहले ही iPhones के लिए iOS 18 अपडेट रिलीज किया था। इस अपडेट के साथ एपल इंटेलिजेंस के फीचर उपलब्ध नहीं थे। दरअसल कंपनी अपने जेनेरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Gen AI) फीचर के संभावित बग्स को फिक्स करने पर काम कर रही थी। अब कंपनी को लेकर खबर है कि वह जल्द ही अपने एआई फीचर्स से लैस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट रिलीज कर सकता है।

डेवपलप्स और टेस्टर्स के को मिला iOS 18.1 RC अपडेट

Apple ने अपने रजिस्टर्ड डेवलपर्स और पब्लिक सॉफ्टवेयर टेस्टर्स के लिए iOS 18.1 रिलीज कैंडिडेट (RC) वर्जन पेश किया है। RC वर्जन को कंपनी बीटा टेस्टिंग के दौरान सामने आए बग्स को फिक्स करने के बाद रिलीज करती है। संभव है कि Apple जल्द ही अपने यूजर्स के लिए iOS 18.1 अपडेट को रिलीज कर सकती है। कंपनी का लक्ष्य अगले हफ्ते तक इस अपडेट को रोल आउट करने पर है।

एपल का लेटेस्ट iOS 18.1 अपडेट का शेड्यूल कंपनी के पिछले साल के पैटर्न से मैच कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर महीने के अंत में ही आईफोन्स के लिए मेजर अपडेट रोल आउट किया था। आरसी वर्जन रोल आउट होने के बाद ही यूजर्स के लिए ओएस अपडेट को पेश किया जाता है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो एपल डिवाइसेस को नया अपडेट 28 अक्टूबर को मिल सकता है। संभव है कि इसमें एक या दो दिन अतिरिक्त भी लग सकते हैं।

iOS 18.2 बीटा भी जल्द होगा रिलीज

एपल एक ओर जहां पब्लिक यूजर्स के लिए iOS 18.1 को रोल आउट करने वाली है। वहीं, उसे लेकर खबर है कि वह इस सॉफ्टवेयर के अगले वर्जन का बीटा जल्द ही डेवलपर्स और टेस्टर्स के लिए रिलीज कर सकती है। मीडिया रिपोटर्स की बात करें तो iOS 18.2 का पहला बीटा 29 अक्टूबर को रिलीज किया जा सकता है।

Apple पहले iOS 18.2 का बीटा डेवलपर्स के लिए रिलीज करेगी। इसके बाद वह पब्लिक टेस्टर्स के लिए इस ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन पेश करेगी। बीटा वर्जन में यूजर्स एपल के अपकमिंग फीचर्स को इस्तेमाल कर पाएंगे। इन अपडेट में कंपनी का फोकस एपल इंटेलिजेंस फीचर्स को बेहतर बनाना है।

क्या होता है बीटा वर्जन

कंपनी आम यूजर्स के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट रिलीज करने से पहले कई चरण में इसकी टेस्टिंग करती है। किसी भी सॉफ्टवेयर का बीटा वर्जन टेस्टिंग फेज में लाया जाता है। सभी बग्स को फिक्स करने के बाद कंपनी फाइनल स्टेबल वर्जन को आम लोगों के लिए पेश करती है।

यह भी पढ़ें: OnePlus Diwali Sale: OnePlus 12, OnePlus 12R और Watch 2R पर मिल रहा धमाकेदार डिस्काउंट, चेक करें सभी ऑफर्स