Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सांसदों के iPhone हैकिंग अलर्ट वाले मैसेज पर Apple का जवाब स्पष्ट नहीं- IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर

IT मिनिस्टर ने कहा कि हम एपल से एक स्पष्ट सवाल पूछ रहे हैं कि क्या आपका फोन असुरक्षित है बता दें अक्टूबर में कई विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि उन्हें एपल से एक अलर्ट मिला है जिसमें सरकार द्वारा कथित तौर पर हैकिंग की चेतावनी दी गई है। मंत्री ने कहा कि इस संबंध में एप्पल को भेजी गई ईमेल क्वेरी का कोई जवाब नहीं मिला है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 19 Feb 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
इंटरनेट सुरक्षित और भरोसेमंद करने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार- राजीव चंद्रशेखर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कुछ महीनों पहले कथित तौर पर विपक्षी राजनीतिक नेताओं को आईफोन पर अलर्ट भेजे गए। इसके बाद सरकार द्वारा इस मामले पर दिग्गज टेक निर्माता एपल से जवाब मांगा गया था। सरकार अब तक एपल से स्पष्ट जवाब का इंतजार कर रही है। हाल ही में इस मामले को लेकर आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने पीटीआई से बात करते हुए कई बातें कही हैं।

एपल से पूछे गए सवाल

इस मामले को लेकर एपल से सरकार ने दो सवाल पूछे थे। पहला क्या उनके डिवाइस सुरक्षित हैं और यदि हां तो विपक्षी सदस्यों को अलर्ट का कारण बताया जाए, समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मेरी राय में यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे कोई भी मालिकाना मंच पूरी तरह से स्वीकार करेगा चाहे उनके मंच में कमजोरियां ही क्यों न हों। किसी भी मंच में इस बात से इनकार करने की प्रवृत्ति होती है कि भेद्यता मौजूद है।

सरकार जवाब से संतुष्ट नहीं

इंटरव्यू में IT मिनिस्टर ने कहा कि हम एपल से एक स्पष्ट सवाल पूछ रहे हैं कि क्या आपका फोन असुरक्षित है? इसका जवाब पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। बता दें अक्टूबर में कई विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि उन्हें एप्पल से एक अलर्ट मिला है जिसमें सरकार द्वारा कथित तौर पर हैकिंग की चेतावनी दी गई है।

मंत्री ने कहा किइस संबंध में एप्पल को भेजी गई ईमेल क्वेरी का कोई जवाब नहीं मिला है।

इंटरनेट सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

आईटी मिनिस्टर ने प्राइवेसी और फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन को खत्म करने के ऊपर भी बात की, इन्होंने कहा कि हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम किसी भी नियम में नागरिक के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन या हस्तक्षेप नहीं करेंगे। हमारी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है कि इंटरनेट सुरक्षित और भरोसेमंद हो। 

ये भी पढ़ें- दुनियाभर में तेजी से हो रहा है 5G कनेक्टिविटी का विस्तार, भारत लिस्ट में बहुत आगे