Move to Jagran APP

iOS 18.2 Developer Beta 1 अपडेट रोल आउट, iPhone यूजर्स को जल्द मिलेंगे Apple Intelligence

Apple ने अपने रजिस्टर्ड डेवलपर्स के लिए iOS 18.2 developer beta 1 रिलीज कर दिया है। हालांकि कंपनी ने अब तक iOS 18.1 का रोल आउट नहीं किया है। संभव है कि कंपनी एक दो दिन में रिलीज कर सकती है। iOS 18.2 Developer Beta 1 अपडेट को राइटिंग टूल वेब पेज समराइजेशन और ऑटोमेटिक वीडियो मेकर जैसे फीचर के साथ रोल आउट किया गया है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
iOS 18.2 Developer Beta 1 में ChatGPT को किया इंटीग्रेट
टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple ने डेवलपर्स के लिए iOS 18.2 developer beta 1 रिलीज कर दिया है। कंपनी ने फिलहाल iOS 18.1 अपडेट रिलीज नहीं किया है। एपल का यह सॉफ्वेयर अपडेट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लेस Apple Intelligence के साथ आना है, जिसका काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। कंपनी ने अपने एनुअल डेवलपर्स इवेंट WWDC 2024 में इससे पर्दा उठाया था। एपल के एआई फीचर्स की बात करें तो इसमें प्लेग्राउंड, जेनोमोजी, चैटजीपीटी इंटीग्रेशन जैसे कई फीचर शामिल हैं।

iOS 18.2 Developer Beta 1 के फीचर्स

iOS 18.2 Developer Beta 1 अपडेट को राइटिंग टूल, वेब पेज समराइजेशन और ऑटोमेटिक वीडियो मेकर जैसे फीचर के साथ रोल आउट किया गया है। इसके साथ ही यह अपडेट इमेज प्लेग्राउंड जैसे फीचर के साथ आता है। इसमें यूजर्स टेक्स्ट प्रॉम्प्ट की मदद से एआई जेनेरेटेड इमेज तैयार कर पाएंगे। इसके साथ ही इसमें कस्टमाइज्ड इमोजी तैयार करने वाला Genmoji टूल भी दिया गया है। इस टूल को मैसेज, नोट्स, कीनोट्स और दूसरे ऐप्स में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके साथ ही डेवलपर्स बीटा में ChatGPT का इंटीग्रेशन भी किया गया है। यह एपल के सिरी को और भी एडवांस बनाएगा। एपल का स्मार्ट वॉइस असिस्टेंट अब OpenAI कैपेबिलिटीज के साथ आता है। यह स्क्रीन पर दिख रहे फोटो और डॉक्यूमेंट पर रिस्पॉन्स कर पाएगा।

इसके साथ ही एपल यूजर्स इसे राइटिंग टूल की तरह भी इस्तेमाल कर पाएंगे, जो टेक्स्ट की क्वालिटी और टोन को इंप्रूव करेगा। इसके साथ ही नए अपडेट में Apple ने गूगल लेंस (Google Lens) और सर्कल टू सर्च (Circle to Search) जैसा अपना फीचर पेश किया है। यूजर्स कैमरा कंट्रोल बटन को देर तक दबाकर व्यूफाइंडर से स्पेसिफिक प्रश्न या असिस्टेंस से प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Apple Intelligence के फीचर्स के साथ कंपनी ने नए अपडेट में कुछ और भी बदलाव किए हैं। इनमें मेल एप्लिकेशन और डिजाइन में कुछ बदलाव किया गया है। ये सभी फिचर फिलहाल इंग्लिश में उपलब्ध हैं।

किन डिवाइस को मिलेगा iOS 18.2 Developer Beta 1

एपल का लेटेस्ट डेवलपर बीटा 1 अपडेट को iPhone 16 सीरीज के साथ-साथ iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के लिए लाया गया है। एपल ने फिलहाल पब्लिक बीटा रिलीज नहीं किया है। संभव है कि कंपनी अगले हफ्ते तक इसका पब्लिक बीटा रिलीज कर सकती है।

यह भी पढ़ें: iPhone यूजर्स की बल्ले-बल्ले: जल्द रिलीज होगा iOS 18.1 अपडेट, डेवलपर्स के लिए 18.2 लाने की भी तैयारी शुरू