Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन देशों में बढ़ी Apple Music, TV+ की प्राइज, भारतीय रहे भाग्यशाली, देश में नहीं बढ़ेगी कीमत

Apple अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं की कीमतें बढ़ा रहीहै जिसमें Apple Music One और Apple TV+ शामिल हैं। इनकी कीमत में बढ़ोतरी अभी अमेरिका तक ही सीमित है लेकिन बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच अन्य देशों में भी ऐसा ही विकास दिख सकता है। हालांकि भारत में इनकी कीमतें अभी अप्रभावित हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 11:36 AM (IST)
Hero Image
Apple Music, TV+ की कीमत में हुई बढ़ोतरी, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने अपनी कुछ देशों में अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं सब्सक्रिप्शन की कीमतों में वृद्धि की है, जिसमें अमेरिका और यूके सहित दुनिया भर के कई देश शामिल है। बता दें कि इन सेवाओं में लोकप्रिय Apple Music और Apple TV+ शामिल हैं। हालांकि, भारतीय यूजर्स को पहले से ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए इसकी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नही की गई है।

Apple के अनुसार, लाइसेंस की कीमतों में वृद्धि और इसकी कंटेंट कैटलॉग के समग्र आकार के कारण ये परिवर्तन आवश्यक थे। 9to5mac.com द्वारा एक Apple स्टेटमेंट की सूचना दी गई है, और यह दर्शाता है कि आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर इस बदलाव के परिणामस्वरूप प्रति स्ट्रीम अधिक कमाई की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- iPhone के ये फीचर्स अगर अब तक नहीं किए हैं इस्तेमाल तो जरूर करें ट्राई, रह जाएंगे दंग

इतनी है भारत में कीमत

भारत में इंडिविजुअल यूजर के लिए Apple Music की कीमत प्रति माह 99 रुपये और अधिकतम छह सदस्यों वाले परिवार के लिए 149 रुपये निर्धारित की है। वहीं स्टूडेंट्स के लिए इसकी कीमत 59 प्रति माह हैं। बता दें कि इसके वॉयस प्लान की कीमत 49 रुपये है, जो आपको सिरी वॉयस कमांड के साथ केवल ट्रैक और क्यूरेटेड रेडियो स्टेशनों को स्ट्रीम करने देता है।

Apple TV+ की कीमत सात दिनों के नि:शुल्क परीक्षण के बाद भारत में प्रति माह 99 रुपये है।बता दें कि अगर आप आईफोन, आईपैड या मैक खरीदते है, तो आपको Apple TV+ के पहले तीन महीने मुफ्त मिलेंगे।

इतनी बड़ी कीमतें

Apple Music की मासिक कीमतों में इंडिविजुअल यूजर के लिए 1 डॉलर और पारिवारिक ग्राहकों के लिए 2 डॉलर की वृद्धि की गई है। अब इन प्लान्स की कीमत 10.99 डॉलर (करीब 900 रुपये) और 16.99 डॉलर (करीब 1,400 रुपये) है। वहीं Apple TV+ के प्लान की कीमत अब 6.99 डॉलर (लगभग 600 रुपये) प्रति माह या 69 डॉलर (लगभग 5,700 रुपये) प्रति वर्ष है।बता दें कि इन प्लान्स में क्रमशः 2 डॉलर और 10डॉलर की बढ़ोतरी की गई है।

अंत में, Apple One प्लान जो सभी प्रमुख Apple सब्सक्रिप्शन जैसे कि Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade, iCloud+, Apple News+ और Apple Fitness+को बंडल करता है। इसकी कीमते16.95 डॉलर प्रति माह (इंडिविजुअल), 22.95 डॉलर प्रति माह (फेमिली) और 32.95 डॉलर प्रति माह (प्रीमियर) हैं।

यह भी पढ़ें-Happy Diwali: iPhone से खीची खूबसूरत तस्वीर को पोस्ट कर टिम कुक ने दी दिवाली की बधाई