Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple यूजर्स के लिए बड़ी खबर, iPhone से Android फोन पर स्विच करना होगा आसान

Apple जल्द ही यूजर्स के लिए iPhone से Android में स्विच करना आसान करने वाला है। यूरोपियन यूनियन (EU) के डिजिटल मार्केट एक्ट (DMA) के अनुपालन के लिए एपल ऐसा करने जा रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो यह सुविधा 2024 के अंत तक पेश की जा सकती है। इसके साथ ही कंपनियों को ब्राउजर डेटा भी ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिलेगा।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 08 Mar 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
iPhone से Android में डेटा स्विच करना होगा आसान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple इन दिनों iPhone से Android में स्विच करने की प्रक्रिया को आसान बनाने पर काम कर रहा है। आमतौर पर आईफोन से एंड्रॉइड फोन में डेटा स्विच करना यूजर्स के लिए बोझिल है। अब जल्द ही यह प्रक्रिया आसान होने वाली है। Apple ने यह कदम यूरोपियन यूनियन (EU) के डिजिटल मार्केट एक्ट (DMA) के अनुपालन के लिए उठा रहा है।

आसान होगा iPhone से Android में स्विच करना

यूरोपियन यूनियन (EU) के डिजिटल मार्केट एक्ट (DMA) के मुताबिक, Apple को iPhone से गैर iOS फोन में स्विच करने के लिए यूजर फ्रेंडली तरीका पेश करना होगा।

यह नियम 2025 में लागू होना है। इस नियम के अनुपालन के लिए स्मार्टफोन कंपनियों को दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में स्विच करने के लिए अपने प्रोसेस को आसान बनाना है।

यह भी पढ़ें: EU Apple Fine: यूरोपीय यूनियन ने पकड़ी Apple की बड़ी चोरी, लगाया भारी-भरकम जुर्माना

ब्राउजर डेटा भी कर पाएंगे ट्रांसफर

डेटा ट्रांसफर प्रोसेस को आसान बनाने के साथ-साथ कंपनियों को अलग-अलग ब्राउजरों के बीच यूजर्स को डेटा ट्रांसफर करने की अनुमति देना है। इसके साथ ही यूजर्स के ब्राउजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर करने और अधिक कंट्रोल देने के लिए एप्पल को कुछ और बदलाव करने होंगे।

ईयू में यूजर्स को iOS में डिफॉल्ट नेविगेशन ऐप बदलने का ऑप्शन भी देना होगा। यानी यूजर्स iPhone में अपने पसंद की ऐप को डिफॉल्ट सलेक्ट कर पाएंगे।

इतना ही नहीं Apple को अपने यूजर्स को 2024 के अंत तक iPhone से डिफॉल्ट ऐप डिलीट करने का भी ऑप्शन देना होगा। यानी यूजर्स आईफोन से डिफॉल्ट ब्राउजिंग ऐप Safari को डिलीट कर पाएंगे। ईयू का यह नियम, डिजिटल मार्केट में कॉम्पिटीशन और यूजर्स की पंसद को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: iOS 17.4 Features: Apple ने iPhone यूजर्स के लिए पेश किया नया अपडेट, चेक करें क्या कुछ मिला खास