Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए चिपसेट के साथ आएंगे Apple के अपकमिंग MacBooks, 2024 में लॉन्च होंगे डिवाइस, यहां जानें डिटेल

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि एपल अपने अपकमिंग मैकबुक को नए चिपसेट के साथ पेश करेगा। यानी की इस मैकबुक में M3 चिप्स की सुविधा मिलती है। बता दें कि Apple 2024 में TSMC की 3nm मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के आधार पर नए मैकबुक मॉडल लॉन्च करने का प्लान कर रहा है। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में अपने लेटेस्ट मैकबुक पेश किए थे।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
Apple के अपकमिंग MacBooks में होंगे नए चिप, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी, डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में एपल ने अपने लेटेस्ट आईफोन को लॉन्च किया है। अभी इसकी चर्चा कम भी नहीं हुई है कि एक नई खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि Apple 2024 में अपना पहला M3-संचालित मैकबुक लॉन्च कर सकता है।

जी हां एक नई रिपोर्ट में बताया गया कि एपल 2024 में 3nm चिप्स पर स्विच करने के प्लान में है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि लैपटॉप लॉन्च करने से पहले कंपनी नए M3-संचालित Mac भी लॉन्च कर सकती है।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

  • जुलाई में आई एक मीडिया रिपोर्ट में जानकारी मिली थी कि Apple अपने पहले M3 MacBooks अक्टूबर में लॉन्च कर सकता है। इसमें एक आईमैक, 13-इंच मैकबुक एयर और 13-इंच मैकबुक प्रो शामिल है।
  • मगर अब इसकी उम्मीद बहुत कम लग रही है, क्योंकि Apple ने जून में ही M2-आधारित 15-इंच मैकबुक एयर और M2 अल्ट्रा मैक स्टूडियो को लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें- Reliance Jio Data Plan : जियो के इस प्लान में मिलता है साल भर के डेटा का फायदा, यहां जानें सारी डिटेल

मैक मिनी को लॉन्च करने का था प्लान

बता दें कि इस रिपोर्ट में मैक मिनी को भी M3 के साथ अक्टूबर में लॉन्च करने की बात कही गई थी। इसके अलावा सितंबर में भी Apple विश्लेषक मिंग-ची कू ने बताया था कि M3 MacBooks 2024 तक लॉन्च नहीं किए जाएंगे।

एम3 मैकबुक में क्या होगा खास

  • जानकारी मिली है कि Apple अपने अपकमिंग M3 चिपसेट के लिए 3nm-आधारित आर्किटेक्चर पर भरोसा करेगा।
  • इसके लिए कंपनी 5nm प्रोसेस से 3nm पर स्विच करने की तैयारी में है, जिसमें डिवाइस की शक्ति और दक्षता में बढ़ोतरी होगी।
  • M3 प्रो चिप में 12 CPU कोर और 18GPU कोर होंगे, जिन्हें 36 GB तक की रैम से जोड़ा जा सकता है। इससे इसकी परफॉर्मेंस बेहतर हो जाएगी।M3 प्रो चिप M2 प्रो चिप की तुलना में 2 अधिक सीपीयू कोर और 2 अधिक जीपीयू कोर के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें- नहीं मिलेगा ऐसा मौका! केवल 2000 रुपये की शुरुआती कीमत में मिलेगा Vivo का ये 5G, मिल रहे हैं कई शानदार ऑफर्स