Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Vision Pro: सामने आई हर चीज नजर आएगी टच स्क्रीन डिस्प्ले, छूने भर के साथ ही कंट्रोल कर सकेंगे एप्लीकेशन

Apple Vision pro can transform a surface into a touchscreen display एपल के मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो यूजर को एक खास खूबी के साथ पेश किया जा सकता है। एपल विजन प्रो पहनने के साथ सामने आई हर चीज को एक टच स्क्रीन डिस्प्ले की तरह देखा जा सकेगा। इतना ही नहीं डिवाइस के साथ एप्लीकेशन को इस तरह कंट्रोल भी किया जा सकेगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 26 Jun 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Apple Vision pro can transform a surface into a touchscreen display know more

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी एपल ने हाल ही में यूजर्स के लिए अपने पहले मिस्ड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो को पेश किया है। एपल विजन प्रो एक प्रीमियम डिवाइस है। एपल ने अपने एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में विजन प्रो की खूबियों को भी बताया। विजन प्रो यूएस में अगले साल लॉन्च किया जा रहा है।

विजन प्रो को अभी टेस्ट किया जा रहा है। ऐसे में विजन प्रो की एक खूबी के बारे में जानकारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विजन प्रो के साथ यूजर एक सामने आई हर चीज को एक टच स्क्रीन डिस्प्ले की तरह देख पाएगा। 

कैसे काम करेगा विजन प्रो का ये खास फीचर?

विजन प्रो को इस्तेमाल करने के साथ यूजर किसी ऐप को कंट्रोल करने के सारे ऑप्शन सरफेस पर इमेजिन कर सकेगा। इन ऑप्शन को सरफेस पर इमेजिन करने के साथ कंट्रोल भी किया जा सकेगा। यह किसी डेस्क या टेबल को कीबोर्ड की तरह इस्तेमाल करने जैसा होगा।

दरअसल एपल के ही एक डेवलपर द्वारा विजन प्रो को लेकर एक्सपेरिमेंट किया गया है। हेडसेट के जरिए डेवलपर ने एपल म्यूजिक ऐप के साथ इस फीचर का डेमो दिखाया। हालांकि, यह फीचर केवल एपल म्यूजिक ऐप ही नहीं, कई दूसरे ऐप्स के साथ भी ठीक इसी तरह काम कर सकेगा। 

विजन प्रो का Travel Mode फीचर क्या है, कैसे काम करेगा?

इसी के साथ visionOS के पहले बीटा डेवलपलर के लिए एक हिडन फीचर को पेश किया जा सकता है। यह हिडन फीचर ट्रैवल मोड हो सकता है। इस फीचर को Vision Pro spatial computer के लिए खास डिजाइन किया गया है।

ट्रैवल मोड (Travel Mode ) फीचर को यूजर के इन-फ्लाइट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि विजन प्रो के इस फीचर के साथ यूजर एयर ट्रैवलिंग के दौरान भी एक मनोरंजक वीआर एक्सीपीरियंस को ले सकेगा।