Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एडवांस टेक्नोलॉजी और बेहतर फ्यूचर का मेल है Apple Vision Pro, ये हैं इससे जुड़ी खास बातें

Apple Vision Pro एपल विजन प्रो को लगभग 3 लाख रुपये कीमत पर लाया गया है। हर किसी के जेहन में यही सवाल आ रहा है कि आखिर एपल के इस डिवाइस की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है विजन प्रो में क्या खास है यहां बता रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 13 Jun 2023 03:19 PM (IST)
Hero Image
Apple Vision Pro Features Price How It Works Know Everything

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एपल ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो को पेश किया है। यह हेडसेट भविष्य की एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस माना जा रहा है। एपल का यह हेडसेट एक एक्सपेन्सिव डिवाइस है।

इसकी कीमत लाखों में रखी गई है। आखिर क्यों एपल के विजन प्रो को इतनी ऊंची कीमत पर पेश किया गया है, आपके जेहन में भी इस तरह के सवाल आ रहे होंगे। आपके इन्हीं सवालों के जवाब देते हुए हम इस आर्टिकल में बताने की कोशिश करेंगे कि एपल विजन प्रो किन मायनों में खास है-

असल दुनिया से तस्वीरों को दिखाता है विजन प्रो

एपल का विजन प्रो हेडसेट एआर और वीआर टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया गया है। यह कंपनी का मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है। यूजर को इस हेडसेट में दो मोड की सुविधा मिलती है। वीआर मोड में यूजर की आंखों के समाने वर्चुअल लेकिन हकीकत लगने वाली दुनिया होती है।

यूजर इस मोड पर वीडियो कॉल्स रिसीव करता है तो उसे दूसरे यूजर्स की स्क्रीन अपनी आंखों के सामने हकीकत जैसी ही लगने लगेगी, जबकि असल में दूसरे यूजर्स वर्चुअल दुनिया का हिस्सा होंगे। एआर मोड में हेडसेट यूजर के लिए एक चश्मे की तरह काम करता है।

विजन प्रो को एआई कैमरे के साथ तैयार किया गया है

विजन प्रो को इस्तेमाल करने के लिए इसे मैन्युअली मैनेज करने की जरूरत नहीं होती है। यह एक बैंड है, यानी यूजर बिना हाथों की मदद से इसे मैनेज कर सकता है। डिवाइस का एआई कैमरा यूजर के शरीर की एक्टिविटी के हिसाब से काम करता है।

आपका अवतार भी असल बना कर करता है पेश

एपल विजन प्रो को कुछ इस तरह की टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया गया है कि दूसरे यूजर्स को आपकी वर्चुअल इमेज भी हकीकत लगने लगती है।

वीडियो कॉन्फ्ररेंसी का हिस्सा बनते हुए यूजर का ऐसा अवतार जनरेट किया जाता है जो हू-ब-हू असल लगता है।

कितनी है विजन प्रो की कीमत?

एपल के विजन प्रो की कीमत की बात करें तो यह लगभग 3 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है। हालांकि, एक्सपेन्सिव हेडसेट के बाद एपल कम कीमत पर भी हेडसेट को लाने की तैयारियां कर रहा है।