Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विपक्षी नेताओं के iphone में हुई सेंधमारी, हैकिंग के दावे पर क्या बोला Apple?

Apple Statement On Hacking एपल ने विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर लगाए हैकिंग के आरोप पर अपना बयान जारी किया है। कंपनी का कहना है कि एपल राज्य प्रायोजित खतरों की जानकारी नहीं देता है। दरअसल इससे पहले एपल ने अपने एकअलर्ट में विपक्षी दलों के कुछ लोगों को जानकारी दी थी किअटैकर्स आपके एपल फोन को रिमोटली कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 01:57 PM (IST)
Hero Image
विपक्षी नेताओं ने सरकार पर लगाया हैकिंग का आरोप, जानें एपल ने क्या कहा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर लगाए हैकिंग के आरोप पर अपना बयान जारी किया है। कंपनी का कहना है कि एपल राज्य प्रायोजित खतरों की जानकारी नहीं देता है। कंपनी ने अपने बयान में साफ किया है कि कई बार इस तरह के खतरों की जानकारी गलत भी हो सकती है। 

एपल ने जारी किया अपना बयान

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एपल की ओर से इस मामले पर बयान दिया गया है। कंपनी का कहना है कि एपल राज्य प्रायोजित अटैकर्स (state sponsored attackers) के अटैक जैसे नोटिफिकेशन जारी नहीं करता है।

एपल का कहना है कि कई बार कंपनी की ओर से इस तरह के नोटिफिकेशन गलत अलार्म भी हो सकते है। एपल का कहना है कि हम इस बारे में जानकारी भी नहीं दे सकते हैं कि ऐसा अलर्ट क्यों भेजा गया क्योंकि ऐसा करना राज्य प्रायोजित अटैकर्स (state sponsored attackers) की भविष्य में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः महंगा नहीं, सस्ता मिलेगा नया MacBook Pro-14 इंच; Apple दे रहा भारतीय ग्राहकों को बंपर डिस्काउंट

एपल यूजर को भेजा गया था ये अलर्ट

दरअसल, मामला एपल द्वारा विपक्षी दलों के कुछ लोगों को हैकिंग का अलर्ट मिलने से जुड़ा है। एपल ने अपने एक अलर्ट में यूजर को जानकारी दी है कि अटैकर्स आपके एपल फोन को रिमोटली कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं। ये राज्य प्रायोजित अटैकर्स (state sponsored attackers) द्वारा किया जा रहा है।

इस अलर्ट में आगे कहा गया है कि एपल यूजर को अटैकर व्यक्तिगत रूप से टारगेट कर रहे हैं। अटैकर्स एपल यूजर को उनकी पहचान और उनके काम की वजह से टारगेट कर रहे हैं। कंपनी ने अलर्ट में जानकारी दी है कि अटैकर्स यूजर की निजी और संवेदनशील जानकारियों की चोरी कर सकते हैं। इतना हीं नहीं, अटैकर्स एपल यूजर के माइक्रोफोन और कैमरा का एक्सेस भी पा सकते हैं।