Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple भारत में बनाएगा iPhone 16 सीरीज के Pro मॉडल, कीमतों में आएगी गिरावट?

एपल की अपकमिंग आईफोन 16 सीरीज के प्रो मॉडल्स को भारत में असेंबल किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक एपल जल्द ही भारत में अपने आगामी iPhone 16 सीरीज के प्रो मॉडल को असेंबल करना शुरू कर देगा। इस सीरीज को सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। आईफोन सीरीज को इस बार AI फीचर्स और तमाम अपग्रेड्स के साथ लाया जा रहा है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 20 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
एपल जल्द ही भारत में अपने आगामी iPhone 16 सीरीज के प्रो मॉडल को असेंबल करना शुरू कर देगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल अपनी फ्लैगशिप iPhone 16 सीरीज को लॉन्च की तैयारी कर रहा है। सीरीज के बारे में ज्यादातर जानकारी लॉन्च से पहले ही सामने आ चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरीज के लिए अगले महीने एक इवेंट आयोजित किया जा सकता है। अब सीरीज के प्रो मॉडल्स को लेकर खबर आई है कि कंपनी  इन्हें भारत में ही असेंबल करेगी।

भारत में बनेंगे iPhone 16 Pro मॉडल

रिपोर्ट के मुताबिक, एपल जल्द ही भारत में अपने आगामी iPhone 16 सीरीज के प्रो मॉडल को असेंबल करना शुरू कर देगा। रिपोर्ट के अनुसार, एपल अपने पार्टनर फॉक्सकॉन के माध्यम से चीन से परे iPhone प्रोडक्शन में विविधता लाने और भारत में अपना मार्केट बढ़ाने के लिए ऐसा कर रहा है। एपल पिछले कुछ वर्षों से भारत में iPhone Pro मॉडल के प्रोडक्शन पर विचार कर रहा है, और अब अमेरिकी टेक दिग्गज ने भारत में iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max मॉडल का बनाने का फैसला किया है।

इसी साल होगा प्रोडक्शन

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट बताती है कि भारत में निर्मित iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max मॉडल का पहला बैच इसी वित्तीय वर्ष के भीतर असेंबल किया जाएगा। उम्मीद है कि आईफोन 16 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल लॉन्च होने के बाद बड़े पैमाने पर बनाए जाएंगे। शुरुआत में iPhone 16 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल देश में आयात किए जाएंगे, लेकिन एपल लॉन्च के तुरंत बाद घरेलू बाजार और निर्यात दोनों के लिए उन्हें घरेलू स्तर पर असेंबल करना शुरू कर देगा। भारत में निर्मित iPhone 15 मॉडल अपने लॉन्च के पहले दिन से ही देश में उपलब्ध थे।

अपग्रेड होंगे शामिल

iPhone 16 Pro को एपल की अगली जेनरेशन के A18 Pro चिप द्वारा संचालित किया जाएगा। इस प्रोसेसर में पावरफुल न्यूरल इंजन होने की उम्मीद है, जो AI और मशीन लर्निंग टास्क को बेहतर बनाता है। प्रो की बैटरी लाइफ बेहतर होने की उम्मीद है। इसमें 3,577mAh की बैटरी होगी, जो iPhone 15 Pro के 3,274mAh से बड़ी है। डिवाइस 40W वायर्ड चार्जिंग और 20W मैगसेफ चार्जिंग को सपोर्ट करेगा, जो पिछली मॉडल के 27W वायर्ड और 15W मैगसेफ से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 Pro के लॉन्च का काउंटडाउन शुरू, अगले महीने AI और अपग्रेड फीचर्स के साथ एंट्री के लिए तैयार