Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USB-C Port: दूर हुई परेशानी, अलग चार्जर का झंझट हुआ खत्म; iPhone से ही चार्ज होंगे अब ये डिवाइस

USB-C Port नए आईफोन को USB-C Port के साथ लाया गया है। यह नए आईफोन में किया गया बड़ा बदलाव है इससे पहले तक की आईफोन सीरीज को लाइटनिंग पोर्ट के साथ लाया जा रहा था।USB Type C Port के साथ कंपनी ने रिवर्स चार्जिंग कैपेबिलिटी को भी पेश किया है। यानी अब iPhone 15 Series का इस्तेमाल यूजर्स कई दूसरे एपल डिवाइस को भी चार्ज करने में कर सकेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 12:21 PM (IST)
Hero Image
दूर हुई परेशानी, अलग चार्जर का झंझट हुआ खत्म; iPhone से ही चार्ज होंगे अब ये डिवाइस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने कल रात अपने मेगा इवेंट (Apple Wonderlust 20223) में यूजर्स के लिए नई आईफोन सीरीज (Apple iPhone 15 Series) की पेशकश रखी है। नए आईफोन को USB-C Port के साथ लाया गया है। यह नए आईफोन में किया गया बड़ा बदलाव है, इससे पहले तक की आईफोन सीरीज को लाइटनिंग पोर्ट के साथ लाया जा रहा था।

iPhone 15 Series से चार्ज होंगे ये डिवाइस

USB Type C Port के साथ कंपनी ने रिवर्स चार्जिंग कैपेबिलिटी को भी पेश किया है। यानी अब iPhone 15 Series का इस्तेमाल यूजर्स कई दूसरे एपल डिवाइस को भी चार्ज कर सकेंगे।

iPhone 15 Series के सभी मॉडल्स का इस्तेमाल यूजर AirPods औऱ Apple Watch को चार्ज करने के लिए किया जा सकेगा।

हालांकि, रिवर्स चार्जिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को यूएसबी-सी टू यूएसबी-सी केबल (USB-C to USB-C cable) की जरूरत होगी। इसके साथ ही एपल के अलग-अलग प्रोडक्ट जैसे Macs, iPads, iPhone के लिए सिंगल चार्जिंग केबल की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 vs iPhone 15: कीमत से लेकर चार्जिंग पोर्ट तक, इन बदलावों के साथ पेश हुए नए आईफोन

iPhone 15 और iPhone 15 Plus में डेटा ट्रांसफर स्पीड

एपल ने iPhone 15 Series के चारों मॉडल में USB-C Port की सुविधा दी गई है, लेकिन iPhone 15 में iPhone 15 Plus में डेटा ट्रांसफर को लेकर कुछ सीमाएं होंगी। iPhone 15 और iPhone 15 Plus में USB 2.0 स्पीड तक लिमिट होगी। मॉडल्स में मैक्सिमम डेटा ट्रांसफर स्पीड 480 Mbps रहेगी।

iPhone 15 Pro और 15 Pro Max में डेटा ट्रांसफर स्पीड

iPhone 15 Series के प्रो मॉडल की बात करें तो USB-C Port के साथ USB 3 सपोर्ट मिलेगा। केबल के साथ डेटा ट्रांसफर स्पीड 10 Gbps तक रहेगी। Apple ने साफ किया है कि एडैप्टर के साथ एक केबल दी जाएगी जो कि USB-C iPads के साथ कम्पैटिबल होगी।

बता दें, Apple iPhone 15 Series को 15 सितंबर को प्री-बुक की जा सकेगी। इसके साथ ही 22 सितंबर से नई आईफोन खरीदारी के लिए उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः iPhone 15: बेहतर कैमरा क्वालिटी से लेकर नए चार्जिंग पोर्ट तक, तीन बड़े बदलावों से बदलेगा आईफोन चलाने का अंदाज