Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जून तिमाही में एपल की भारत में आय 7.8 प्रतिशत बढ़ी, मैकबुक की बिक्री में आया उछाल

टिम कुक ने बताया कि भारत के अलावा कनाडा मैक्सिको फ्रांस जर्मनी ब्रिटेन इंडोनेशिया फिलीपींस और थाईलैंड में राजस्व बढ़ा है। हालांकि बीती तिमाही के दौरान आइफोन की बिक्री करीब एक प्रतिशत घटकर 39.29 अरब डॉलर रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष के अंत तक आइफोन की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर सात प्रतिशत हो सकती है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 02 Aug 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
अप्रैल-जून 2024 में एपल की भारत में कुल आय 7.8 प्रतिशत बढ़कर 21.44 अरब डॉलर रही

पीटीआई, नई दिल्ली। iPhone निर्माता कंपनी एपल के सीईओ टिम कुक ने शुक्रवार को कहा कि 30 जून 2024 को समाप्त तिमाही में कंपनी के राजस्व में भारत समेत दो दर्जन से ज्यादा देशों में रिकार्ड वृद्धि रही है। अप्रैल-जून 2024 के दौरान एपल की भारत में कुल आय 7.8 प्रतिशत बढ़कर 21.44 अरब डॉलर रही है, जो पिछले वर्ष समान अवधि में 19.8 अरब डॉलर थी।

बीती तिमाही में वैश्विक स्तर पर कंपनी की कुल आय 85.77 अरब डॉलर रही है। इसमें पिछले वर्ष की समान अवधि की 81.79 अरब डॉलर के मुकाबले 4.8 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

इन देशों में एपल को हुआ फायदा

कुक ने बताया कि भारत के अलावा कनाडा, मैक्सिको, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड में राजस्व बढ़ा है। हालांकि, बीती तिमाही के दौरान आइफोन की बिक्री करीब एक प्रतिशत घटकर 39.29 अरब डॉलर रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष के अंत तक आइफोन की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर सात प्रतिशत हो सकती है।

मैक की बिक्री में उछाल

बिक्री के लिए लिहाज भारत में एपल को पिछले कुछ समय में अच्छा फायदा हुआ है। Apple ने देश में जून तिमाही में नया राजस्व रिकॉर्ड हासिल किया। इसमें मैक सेगमेंट में प्रदर्शन विशेष रूप से मजबूत रहा, जिसमें वैश्विक राजस्व में 2% की साल-दर-साल वृद्धि देखी गई और यह $7 बिलियन हो गया।

एपल के सीएफओ लुका मैस्त्री ने उभरते बाजारों में कंपनी की प्रगति पर जोर दिया। इन्होंने कहा कि हमने अपने उभरते बाजारों में विशेष रूप से बिक्री के मामले में इजाफा देखा है। लैटिन अमेरिका, भारत और दक्षिण एशिया में मैक के लिए जून तिमाही में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। मैस्त्री ने बिक्री में बढ़ोत्तरी का श्रेय मैकबुक एयर को दिया है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 Pro Max के डमी यूनिट से मिली पहली झलक, डीप ब्लैक कलर में भी होगा लॉन्च