Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Mega Event: Elon Musk से लेकर Sundar Pichai तक टॉप टेक लीडर्स बनेंगे इवेंट का हिस्सा, जानें क्या होगा खास

AI Mega Event न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक 13 सितंबर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक मेगा इवेंट होने जा रहा है। इस मेगा इवेंट में एक्स हैंडल के मालिक एलन मस्क मेटा प्लेटफॉर्म के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई जैसे कई दूसरे बड़े टेक लीडर्स शामिल होने जा रहे हैं। इवेंट में एआई को लेकर रणनीति बनाई जा सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
AI Mega Event: Elon Musk से लेकर Sundar Pichai तक टॉप टेक लीडर्स होंगे इवेंट का हिस्सा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 13 सितंबर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक मेगा इवेंट होने जा रहा है। इस मेगा इवेंट में एक्स हैंडल के मालिक एलन मस्क, मेटा प्लेटफॉर्म के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई जैसे कई दूसरे बड़े टेक लीडर्स शामिल होने जा रहे हैं।

दो से तीन घंटे तक चलेगा इवेंट

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर (U.S. Senate Majority Leader Chuck Schumer) इस इवेंट को होस्ट करेंगे।

रिपोर्ट्स की मानें तो यह एक बंद दरवाजे वाला फॉरम (closed-door forum) होगा। इस कार्यक्रम के दो से तीन घंटों तक चलने की उम्मीद की जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस मेगा इवेंट का हिस्सा ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी बनेंगे।

एआई मेगा इवेंट में क्या होगा खास

एआई मेगा इवेंट को लेकर पहले जून में जानकारियां मिल रही थीं। वहीं अब सितम्बर में होने जा रहे इस इवेंट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नीतियों को लेकर नींव रखी जा सकती है।

इस इवेंट के लिए टॉप एआई डेवलपर्स, वैज्ञानिकों, एडवोकेट, कम्युनिटी लीडर, वर्कर और राष्ट्री सुरक्षा सलाहकारों की जरूरत होगी। सभी मिलकर एआई के सही इस्तेमाल को लेकर काम कर सकते हैं।

एआई से एलन मस्क का पुराना नाता

मालूम हो कि एक्स हैंडल के मालिक एलन मस्क एआई के प्रति खासे दिलचस्प रहते हैं। हाल ही में एलन मस्क ने xAI नाम से अपनी नई AI कंपनी लॉन्च की थी।

एक्स हैंडल के मालिक ने प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट के जरिए xAI की लॉन्चिंग को लेकर जानकारी दी थी। xAI की वेबसाइट लाइव कर दी गई है। एलन मस्क की एआई से जुड़ी यह वेबसाइट ब्रह्मांड को समझने की नीति पर काम कर रही है।

एलन मस्क ने वेबसाइट को लेकर जानकारी दी थी कि xAI का लक्ष्य ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझना है। कंपनी के उद्देश्यों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें टीम के सदस्यों के नाम लिस्टेड हैं।