Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Qualcomm का सेमीकंडक्टर डिजाइन सेंटर चेन्नई में शुरू हुआ, देशभर में 5G और 6G लैब भी लगाएगी कंपनी

Qualcomm ने चेन्नई में क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर शुरू किया है। इसके उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह सेंटर पीएम मोदी के सेमीकंडक्टर विजन को पूरा करता है। कंपनी ने भारत में 177.27 करोड़ रुपये का निवेश किया है। क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर में करीब 1600 लोगों की टीम काम करेगी। इसके साथ ही यह देश में 5G और 6G लैब भी तैयार करेगा।

By Agency Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 14 Mar 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
Qualcomm भारत में तैयार करेगा 5G और 6G लैब

पीटीआई, चेन्नई। स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी Qualcomm के साथ केंद्र सरकार ने साझेदारी की है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस साझेदारी के तहत सरकार क्वालकॉम के साथ मिलकर इंडस्ट्रियल, ऑटोमोबाइल, टेलीकॉम इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास के लिए रोडमैप तैयार करेगी।

केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया कि अमेरिकी टेक कंपनी Qualcomm भारत में केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिलकर 6G लैब और 100 5G लैब भी स्थापित करेगी। केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को चेन्नई में क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर का उद्घाटन किया। कंपनी ने भारत में 177.27 करोड़ रुपये का निवेश किया है। क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर में करीब 1600 लोगों की टीम काम करेगी।

सरकार के साथ मिलकर क्वालकॉम देशभर में 100 5G लैप तैयार करेगा। इसके साथ ही 6G लैब भी इसी संख्या में स्थापित की जाएंगी। इन लैब्स में देश के छात्रों को 6G सॉल्यूशन तैयार करने के अवसर मिलेंगे।

अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री

पीएम के विजन को पूरा करता है ये सेंटर

क्वालकॉम के डिजाइन सेंटर के बारे में विस्तार से बताते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस केंद्र की खास बात यह है कि यहां सेमीकंडक्टर का निर्माण शुरू से अंत तक यही होगा। उन्होंने आगे बताया कि यह सेंटर प्रधानमंत्री के नरेंद्र मोदी के उस विजन को पूरा करता है। क्वालकॉम के इस सेंटर में सेमीकंडक्टर का डिजाइन, निर्माण और ATMP (एसेम्बलिंग, टेस्टिंग, मार्केटिंग और पैकेजिंग) पूरी होगी।

यह भी पढ़ें : Tata के Semiconductor प्लांट से पैदा होंगी 72 हजार नई नौकरियां, N Chnadrasekharan बोले - 2026 में बना लेंगे पहली चिप

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने बुधवार को तीन सेमीकंडक्टर फेसिलिटी की आधारशिला रखी, जिसमें कुल 1.25 लाख करोड़ का निवेश मिला है। इसका जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने सम्पूर्ण सेमीकंडक्टर वैल्यू चेन और इकोसिस्टम तैयार किया है। यहीं विकसित राष्ट्र की नींव है, क्योंकि सेमीकंडक्टर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स, लैपटॉप, सर्वर, मोबाइल फोन, कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, वह सब कुछ जो हम आज अपने जीवन में उपयोग करते हैं, का प्रवेश द्वार हैं।

यह भी पढ़ें : दिसंबर 2026 में आएगी पहली मेड इन इंडिया चिप, अश्विनी वैष्णव बोले- 2029 तक टॉप पांच चिप इकोसिस्टम में शामिल होगा भारत