Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

4G से 5G माइग्रेशन में मोबाइल नेटवर्क हुए टांय-टांय फिस्स, Jio, Airtel, Vodafone सबका मीटर डाउन

पिछले हफ्ते भारत में 5G सर्विस को लाइव किया गया है। Jio और एयरटेल ने अपनी 5G सर्विसेज शुरू की है। लेकिन 4G से 5G में नेटवर्क के शिफ्ट होने के कारण लोगों को नेटवर्क की भारी समस्या हो रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:14 PM (IST)
Hero Image
Internet down: आज सुबह से डाउन है इंटरनेट, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार ने 1 अक्टूबर को देश में 5G सर्विस शुरू की थी। वहीं Jio ने भी हाल ही में 4 शहरों में अपने 5G सर्विस को लॉन्च किया है। लेकिन पिछले 24 घंटो में सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस में समस्या आ रही है। इंटरनेट चलाने से लेकर कॉल करने तक सभी सुविधाएं बाधित हो रही है।

ये टेलीकॉम ऑपरेटर्स हुए प्रभावित

आज यानी 7 अक्टूबर को सुबह से ही jio, Airtel और VodaFone idea के यूजर्स नेटवर्क की समस्या का सामना कर रहे हैं। istheservicedown.in की सर्वे से पता चला है कि jio और Airtel का नेटवर्क में समस्या आ रही है। जहां रिलायंस जियो यूजर्स को सुबह 09:30 बजे से समस्या हो रही है। वहीं एयरटेल इंडिया का नेटवर्क सुबह 09:50 बजे से डाउन रहा है।

क्या हो रही है समस्या?

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में यूजर्स ने इन नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप और कॉल कनेक्शन को लेकर समस्या का जिक्र किया है। अगर फोन लग भी रहा है तो सामने वाले व्यक्ति की आवाज नहीं आ रही है। वहीं इंटरनेट कनेक्शन में भी समस्या आ रही है।

यह भी पढ़ें- Jio 5G Welcome Offer: क्या है जियो का वेलकम ऑफर, इन खास यूजर्स को मिलेगा फायदा, ये है कंपनी का प्लान

क्यों हो रही ये समस्याएं?

इन दिनों कंपनियां 4G से 5G में अपने नेटवर्क को शिफ्ट कर रहे हैं। नेटवर्क माइग्रेशन के लिए टॉवर में कुछ बदलाव होते हैं। इसके साथ ही पूरा नेटवर्क टेस्टिंग प्रोसेस में रहता है। इसलिए हमें नेटवर्क की समस्या होती है। अब देखना ये है कि यूजर्स को कब तक इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि jio ने 5 अक्टूबर को वाराणसी सहित 4 महानगरों में अपनी 5G सर्विस की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है। वहीं एयरटेल ने 5G लॉन्च के साथ ही 8 शहरों में अपनी 5G सर्विसेज को रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Airtel और Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी! 4G की कीमत में लें 5G के मजे, कंपनी देंगी किफायती प्लान्स